महामारी वर्षों के लिए सामाजिक विखंडन भड़का: WEF अनुसंधान
महामारी वर्षों के लिए सामाजिक विखंडन भड़का: WEF अनुसंधान
Share:

कोविड-19 महामारी ने न केवल लाखों लोगों के जीवन का दावा किया है, यह असमानताओं और सामाजिक विखंडन को भी बढ़ा रहा है, जबकि यह अगले 3-5 वर्षों में अर्थव्यवस्था को धमकी देगा और अगले 5-10 वर्षों में भू-राजनीतिक स्थिरता को कमजोर करेगा, एक अध्ययन मंगलवार को दिखाया गया।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) ने अपनी वार्षिक ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट में 'संक्रामक रोगों' को अगले दशक के लिए प्रभाव के मामले में सबसे बड़ा जोखिम करार दिया, जबकि संभावना के मामले में जोखिम के लिए 'चरम मौसम' सबसे ऊपर है। 25-29 जनवरी को WEF के आभासी 'दावोस एजेंडा' शिखर सम्मेलन से पहले जारी की गई रिपोर्ट, जिसमें अन्य वैश्विक नेताओं के अलावा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे, उन्होंने कहा कि दुनिया को दीर्घकालिक जोखिमों के लिए जागने की जरूरत है, साक्षी में 2020 महामारी जैसे दीर्घकालिक जोखिमों की अनदेखी के भयावह प्रभाव, जो अब एक तात्कालिक जोखिम है।

WEF ने कहा कि इसकी वैश्विक जोखिम रिपोर्ट पिछले 15 वर्षों से महामारी के खतरों के बारे में दुनिया को चेतावनी दे रही है। "2020 में, हमने तैयारी को नजरअंदाज करने और दीर्घकालिक जोखिमों को नजरअंदाज करने के प्रभावों को देखा। कोविड-19 महामारी ने न केवल लाखों लोगों के जीवन का दावा किया है, बल्कि इसने लंबे समय से चली आ रही स्वास्थ्य, आर्थिक और डिजिटल असमानताओं को भी चौड़ा किया है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि लाखों देखभाल करने वालों, श्रमिकों और छात्रों, विशेष रूप से अल्पसंख्यकों को, जो महामारी से पहले वंचित थे, अब नए और न्यायपूर्ण समाजों के लिए रास्ते खो जाने का खतरा है, जो वसूली को अनलॉक कर सकते हैं।

कोहरे की चादर में लिपटी नज़र आई दिल्ली, जारी रहेगा शीतलहर का प्रकोप

बंगाल में 'काल' बना कोहरा, डम्पर पलटने से 13 लोगों की दर्दनाक मौत, 18 घायल

पड़ोसी से लेकर बिग बॉस के घर तक के विवादों में घिरी रह चुकी है डॉली बिंद्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -