दिल्ली में पंचकुइयां रोड बनेगा अहिल्याबाई होलकर मार्ग
दिल्ली में पंचकुइयां रोड बनेगा अहिल्याबाई होलकर मार्ग
Share:

दिल्ली. कुछ समय पहले औरंगज़ेब रोड का नाम बदल कर डा एपीजे अब्दुल कलम रोड कर दिया गया है. नाम परिवर्तन की इस मुहिम पर काफी विवाद हुआ था, नाम बदलने की गुहार लगाने वाले ने इसे राष्ट्रपति को सम्मान देने की बात कही. बता दे की अब एक और सड़क की पहचान बदलने वाली है, अब पंचकुइयां रोड जल्द ही लोकमाता अहिल्याबाई होलकर सड़क के नाम से पुकारा जाएगा. किन्तु ये भी जानकारी दे दे की यह नाम बदलने का निर्णय नई नगरपालिका परिषद् ने नहीं बल्कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने किया है.

निगम के माननीय अधिकारी नेहरू बाजार चौराहे पर नए नाम के शिलापट का उद्घाटन करने की तैयारी कर रहे हैं. स्थानीय पार्षद वीरेंद्र बब्बर के अनुसार बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी सोमवार को अनावरण कर नए नाम की और रुख करेगी. इससे पहले भी दिल्ली नगरपालिका परिषद् औरंगजेब रोड, रेसकोर्स रोड और डलहौजी रोड का नाम भी बदल चुकी है.

बता दे की महारानी अहिल्याबाई होलकर वंश के मल्हारराव होलकर के पुत्र खांडेराव की पत्नी थीं. उनका साम्राज्य छोटा सा था, किन्तु कई तीर्थ स्थानों पर मंदिर, घाट, कुएं और बावड़ियों के निर्माण के लिए अहिल्याबाई का नाम इतिहास में दर्ज है. महारानी अहिल्याबाई आत्म-प्रतिष्ठा का झूठा मोह त्याग कर न्याय के लिए लड़ने वाली बहादुर महिला मानी जाती है.

ये भी पढ़े 

प्रधानमंत्री की रैली पर आतंकी कर सकते है हमला - रविंद्र कुमार सिंह

अंधविश्वास: युवती का करते थे गर्म सलाखों से इलाज, गर्म तेल उड़ेल दिया

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के ऑफिस में लगी भयंकर आग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -