पंचायत चुनाव : प्रथम चरण के तहत नामांकन प्रक्रिया पूर्ण

Oct 01 2015 04:17 AM
पंचायत चुनाव : प्रथम चरण के तहत नामांकन प्रक्रिया पूर्ण

जौनपुर : उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया मंगलवार देर शाम पूर्ण हो गई. जिला पंचायत सदस्यों के लिए अब कुल 14,088 उम्मीदवार मैदान में हैं. क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद पर 10,6233 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है. 30 सितम्बर व 1 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी.

पहले चरण में सभी 74 जिलों के 218 ब्लॉक के 921 जिला पंचायत वार्ड व 20,022 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए मतदान संपन्न होना है. दो दिन चले नामांकन के बाद पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूर्ण हो गई है. 3 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से 3 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. बता दे की इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न् भी आवंटित कर दिए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 9 अक्टूबर को होगा.

अपर राज्य निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा के अनुसार, नामांकन प्रक्रिया मंगलवार शाम 4 बजे तक ही थी, लेकिन जो भी उम्मीदवार लाईन में लगा था, उसका नामांकन देर शाम तक दाखिल किया गया. वर्मा ने बताया की सभी जिलों के अधिकारियों ने अपने यहां नामांकन की सूचना सॉफ्टवेयर के जरिये ऑनलाइन फीड की है. नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की सही जानकारी सामने आएगी. इसके बाद सभी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की जानकारी ऑनलाइन दी जाएगी.