पान के सेवन से मिलता है स्वास्थ्य लाभ
पान के सेवन से मिलता है स्वास्थ्य लाभ
Share:

पान को लेकर आपने हिंदी फिल्मों में कई गीत सुने होंगे। पान हमारी संस्कृति और सभ्यता में भी बहुत महत्व रखता है। संस्कृत में इसे तांबूलम् कहा गया है। दरअसल पान वैवाहिक रस्मों में भी उपयोग में लाया जाता है तो दूसरी ओर इसे भोजन के बाद सेवन करना पाचन के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। दरअसल यह पान कई तरह के रोगों में भी लाभदायक होता है। इस कई तरह की बीमारियों में अलग अलग रीति से सेवन करने पर हम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जी हां पान खाने से खांसी, ब्रोनकाईटिस, शरीर की दुर्गंध आदि को दूरी करता है। इसके लिए हम इसका निम्न तरह से उपयोग कर सकते हैं। खांसी  खांसी होने पर पान के करीब 15 पत्तों को 3 ग्लास पानी में डाल दिया जाए। फिर पान के पत्तों को इस पानी में रखते हुए उबाल लें इसे तब तक उबाला जाए जब तक कि पानी एक तिहाई न रह जाए। इसके बाद इस रस को एक दिन में तीन बार पी लें।

ब्रोनकाईटिस  एक कप पानी में राॅक शुगर के साथ पान के 7 पत्तों को उबाल लें। इसके बाद पानी करीब एक ग्लास रह जाए इतना उबालें। फिर इसे दिन में तीन बार पीऐं। शरीर की दुर्गंध  पान के करीब 5 पत्तों को दो कप पानी में उबालें और फिर एक ग्लास पानी शेष रहे इतना उबालें फिर इसे दोपहर के समय पी लें शरीर की दुर्गंध दूर हो जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -