जानिए क्या होता है PAN Card, कैसे करें इसके लिए आवेदन ?
जानिए क्या होता है PAN Card, कैसे करें इसके लिए आवेदन ?
Share:

वर्तमान समय में Pan Card बनवाना बहुत जरुरी हो गया है अगर बैंक अकाउंट ओपन करवाना होता है तो पैन कार्ड की आवश्यकता भी आपको पड़ती है. आपको बता दें कि अगर आपके पास यह नहीं है तो पको इस दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं आज के समय में बैंक अकाउंट ओपन करवाने के लिए बैंकों के चक्कर लगाना पड़ता है. बता दें कि पैन कार्ड किसी भी वित्तीय लेनदेन का एक अनिवार्य हिस्सा मौजूदा समय में बन चुका है. आप यह हर किसी के लिए जरूरी हो गया है. परमानेंट एकाउंट नंबर प्रायः PAN कार्ड के नाम से जाना जाता है. यह हमारे लिए यह एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त फोटो पहचान और पते का सबूत भी है. 

जानिए Pan Card के बारे में विस्तार से...

आपको बता दें कि पैन कार्ड का आकार मात्र प्लास्टिक जैसा है. यह ड्राइंग लाइसेंस, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के आकर का ही होता है. बता दें कि इसमें धारक के चेहरे की तस्वीर, जन्मतिथि, मुद्दे की तारीख और सुरक्षा सुविधा के रूप में एक होलोग्राम स्टिकर लगा हुआ होता है. (कार्ड धारक का पता नहीं लेता है) पैन कार्ड का प्रमाण वित्तीय लेनदेन के लिए लगभग अनिवार्य ही है जैसे कि बैंक खाता खोलना, कर योग्य वेतन या पेशेवर शुल्क आदि में. 

आवश्यक करों पर पैन का उपयोग तो बेहद ही अनिवार्य है. नही तो यह आप किसे बड़े मुसीबत में भी फंस सकते हैं. यह आपको आयकर रिटर्न, उच्च मूल्य वित्तीय लेनदेन आदि में बेहद काम आता है. वहीं आपको बता दें कि आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसे बनवाने हेतु आवेदन कर सकते हैं. 

 

VIVO ने दिया अब तक का सबसे तगड़ा ऑफर, महज 101 रु में मिलेगा स्मार्टफोन

शाओमी का अगला धाकड़ स्मार्टफोन Redmi 7A, कीमत होगी बेहद कम

भारत में शुरू हुई ASUS के इस नए फ़ोन की बिक्री, मिल रहे हैं ये ऑफर

सर्दी के मौसम में अमेजन ने की खुशियों की बारिश, इन ढेरो सुविधा पर धाकड़ कैशबैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -