इस अनोखे अंदाज में सिखाती हैं विदेशियों को हिंदी
इस अनोखे अंदाज में सिखाती हैं विदेशियों को हिंदी
Share:

भाषा भावनाओं को व्यक्त करना का माध्यम होती है, लेकिन भावनाओं को समझने वाला, उनका एहसास करने वाला ही भाषा की तासीर को समझ सकता है. यह बात इंजीनियरिंग की स्टूडेंट रहीं पल्लवी सिंह ने समझी और उस पर ऐसा अमल किया कि आज वह हॉलीवुड स्टारों समेत कई विदेशियों को हिंदी सिखा रही हैं.

पल्लवी को भाषाएं सीखने का शौक है, तब उन्होंने फ्रेंच भाषा सीखने के लिए कुछ वक्त निकाला. उन्हें महसूस हुआ कि अगर उन्हें फ्रांस में रहने वाला फ्रेंच सिखाए तो बढ़िया से सीख पाएंगी. तभी उन्हें यह ख्याल भी आया कि भारत में रहने वाले विदेशियों के मन में यह बात रहती होगी कि अगर और हिंदी बोलने वाला उन्हें हिंदी सिखाए को जल्दी से सीख जाएंगे.

फिर पल्लवी ने विश्वविद्यालय में ही अपना एक स्टूडेंट खोज लिया और एक अफ्रीकन छात्र उनसे हिंदी सीखने लगा. धीरे-धीरे दूसरे विदेशी छात्रों को जब पल्लवी की हिंदी क्लासेज के बारे में पता चला तो उनके छात्रों की संख्या में इजाफा होने लगा.
 
पल्लवी का हिंदी सिखाने का स्टाइल भी एकदम हटके है, वह अपने स्टूडेंट के घर जाकर या किसी कैफे में कॉफी की चुस्कियां लेते हुए मजेदार तरीके से हिंदी सिखाती हैं. उन्हें मल्टीनेशनल कंपनियां अपने स्टाफ और उनके परिवार वालों को हिंदी सिखाने के लिए संपर्क करती हैं. उनके छात्रों की लिस्ट में लेखक विलियम डेलरिम्पल और बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस, नटालिया डि लुसिओ और लुसिंडा निकोलस शामिल हैं. उनसे हिंदी सीखने वाले जाने माने लेखक और इतिहासकार विलियम डेलरिम्पल कहते हैं कि पल्लवी एक शानदार हिंदी टीचर हैं जो भाषा सिखाने के उबाऊपन को दूर कर उसे मजेदार बना देती हैं.

Funny Video : स्कूल में हर कोई करता है ऐसी फुकरेपंती

किस तरह पटाते हैं लड़कियां, देखे इस वीडियो में

हार्दिक को मिलेगी व्हाय श्रेणी की सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -