फिलीस्तीनी-इजरायल संघर्ष: गुतारेस ने यरूशलेम में शांति की अपील की

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यरुशलम में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की है और तनाव को कम करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया है, उनके प्रवक्ता ने कहा।

फिलिस्तीनियों ने शुक्रवार को यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद परिसर में इजरायली सुरक्षा बलों के साथ लड़ाई की, जिसमें 100 से अधिक लोग घायल हो गए। शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दोनों पक्षों के नेताओं से स्थिति को शांत करने में मदद करने का आग्रह किया। प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के अनुसार, पवित्र स्थल पर उकसावे, जो यहूदियों और मुसलमानों दोनों के लिए पवित्र है, को आगे बढ़ने से रोकने के लिए समाप्त होना चाहिए।

बयान के अनुसार, गुतारेस ने यरूशलेम के पवित्र स्थलों पर यथास्थिति बनाए रखने और संरक्षित करने के लिए अपनी याचिका को रेखांकित किया।

मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक टोर वेनेसलैंड, स्थिति को शांत करने में मदद करने के लिए प्रमुख क्षेत्रीय भागीदारों और पार्टियों के साथ निकट संपर्क में हैं। गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र के लागू प्रस्तावों, अंतर्राष्ट्रीय कानून और द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार इस मुद्दे को हल करने में फिलिस्तीनियों और इजरायलियों की सहायता करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

जैसा कि फसह की यहूदी छुट्टी रमजान के मुस्लिम पवित्र महीने के साथ मेल खाती है, इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच पिछले तीन हफ्तों के दौरान वेस्ट बैंक और पूर्वी यरूशलेम में तनाव बढ़ गया है।

पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद अब फूटेगा महंगाई बम, 250 रुपए लीटर तक पहुँच जाएगा पेट्रोल-डीजल !

बनेगा विश्व रिकॉर्ड, जब पुष्पक विमान पर एकसाथ सवार होंगे 7 हज़ार 'राम', विहिप ने रामोत्सव के लिए बनाया ये प्लान

'पाकिस्तान हमारा परम मित्र, उसे हमेशा प्राथमिकता में रखेंगे..', चीन ने सरेआम किया ऐलान

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -