पलामू: 12 नक्सली मारे गये, बच्चो की मौत पर बवाल
पलामू: 12 नक्सली मारे गये, बच्चो की मौत पर बवाल
Share:

झारखंड/पलामू: झारखंड के पलामू जिले में मंगलवार रात को पुलिस के साथ मुठभेड़ में 12 माओवादी मारे गए। पुलिस ने नक्सलियों के पास से एके 47 समेत कई हथियार बरामद किए हैं। पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल ने बताया कि यह मुठभेड़ रांची से लगभग 140 किलोमीटर की दूर स्थित बकोरिया गांव में हुई थी ।  

 इस मुठभेड़ में 10 लाख का इनामी आरकेजी उर्फ डॉक्टरजी भी मारा गया इसलिये पुलिस इसे एक बड़ी सफलता मान रही है । वही चूंकि इस घटना में कई बच्चे भी मारे गए, इसलिये कई मानव अधिकार संगठन इस पर कई तरह के सवाल उठाये हैं ।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ऑपरेशन) एस एन प्रधान से ज्ञात हुआ कि यह मुठभेड़ रात लगभग एक बजे हुई और सभी नक्सलियो के शव बरामद कर लिए गए हैं। प्रधान ने बताया कि माओवादियों के इस जिले में जाने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद कोबरा बटालियन और जिला पुलिस ने मिलकर कार्यवाही करने की योजना बनाई । सुरक्षा जवानों को देखते ही माओवादी अपने वाहनों से उतर आए और उन्होंने जवानों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी । प्रधान ने कहा कि माओवादी दो वाहनों में सवार थे। एक वाहन को नक्सली भगाकर ले गए, जबकि दूसरे वाहन से उतरकर उन्होंने पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी।

पुलिस के अनुसार यह भाकपा (माओवादी) के ‘जोनल कमांडर’ आरके उर्फ डॉक्टर का दस्ता था। आरके सुरंग बिछाने और उनमें ब्लास्ट करने में माहिर था । वह सुरक्षा बलों और पुलिस पर हमलों के कई मामलों में वांछित था और उस पर 10 लाख का इनाम घोषित किया गया था । लेकिन चूँकि इस मुठभेड़ में कुछ बच्चे भी मारे गए तो कई मानव अधिकार संगठन पुलिस की कार्यवाही के तरीको पर सवाल उठाते हुए कह रहे हैं कि बच्चों पर भी निशाना लगाकर गोलियां चलाई गई । उनके अनुसार घटना की तस्वीरे इस बात को प्रमाणित कर रही है ।  

मौके से आठ हथियार बरामद किए गए हैं । पिछले साल 20 अप्रैल को माओवादियों ने दुमका में पुलिस के वाहन पर उस समय हमला बोला था, जब पुलिस दल लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण को पूरा करके लौट रहा था । उस घटना में छह पुलिसकर्मियों समेत आठ लोग माओवादियों के हाथों मारे गए थे। उसके बाद से झारखंड में यह पहली बड़ी घटना है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -