इस तरह से बनाएंगे पालक के कोफ्ते तो सभी चाटेंगे उंगलियां

अगर आप आज खाने में पालक लाये हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप बना सकते हैं पालक के कोफ्ते। पालक के कोफ्ते खाने में स्वादिष्ट होते हैं हालाँकि इनको बनाने में थोड़ा अधिक समय लगता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाना है पालक के कोफ्ते।

पालक के कोफ्ते बनाने के लिए सामग्री-
1 कप बारीक कटा और उबला हुआ पालक
1/2 कप बेसन
2 छोटे प्याज़ बारीक कटे हुए
1 छोटा चम्मच तेल
2 छोटे चम्मच ताज़ा लहसुन और अदरक कद्दूकस करा हुआ
1 हरी मिर्च बारीक करी हुई
½  छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चुटकी हींग
1 चुटकी बेकिंग पाउडर 
नमक स्वादानुसार
तलने के लिए तेल

करी के लिए-
1 मध्यम आकार के प्याज़
1 चम्मच लहसुन
1  छोटा टुकड़ा अदरक
2 हरी मिर्च
2 बड़े चम्मच टमाटर का पेस्ट
3 बड़े चम्मच दही
2 छोटे चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी
1/2 चम्मच गरम मसाला
3 बड़े चम्मच तेल
2 बड़े चम्मच ताज़ी क्रीम और मलाई
2 बड़े चम्मच दूध
2 बड़े चम्मच हरी धनिया बारीक कटी हुई
स्वादानुसार नमक

कोफ्ता बनाने के लिए- सबसे पहले उबली हुई पाल को निचोड़ के सारा पानी निकाल के अलग रख दे, अब कटा हुआ प्याज़, अदरक लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, नमक, तेल, पालक में मिला दे। इसके बाद बेसन और सारे मसाले मिला के मुलायम आटा बना ले अगर बहुत कड़ा लगे तो पालक का निचोड़ा हुआ पानी मिला के मुलायम कर ले। अब अगर ज्यादा गीला लगे तो थोडा और बेसन मिला ले। गुंथे हुए आटे से 15-18 कोफ्ते बना ले। इसके बाद एक कढाई में तेल गरम करे, जब तेल अच्छे से गरम हो जाये तो आंच मध्यम करके 5-6 कोफ्ते तलने के लिए डाल दे। अब कुछ देर ऐसे ही छोड़ दे और फिर पलट के दूसरी तरफ से भी तल ले। अब धीरे धीरे चलाते हुए सुनहरा होने तक तल ले। इस तरह सभी को तल लें।

तरी बनाने के लिए- सबसे पहले प्याज़, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को मिला के पेस्ट बना ले। अब एक कढाई में तेल डाल के गरम करे गरम तेल में प्याज़ का पेस्ट डाल के भूने, पानी सूखने के बाद धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर डाल के भूने। इसके बाद टमाटर का पेस्ट डाल के तेल के अलग होने तक पकाए। 3 कप पानी डाल के धीमी आंच पर ढक के 10 मिनट तक पकाए। अब क्रीम और दूध डाल के अच्छे से मिला के कुछ देर और पकाए। गरम मसाला और कोफ्ते मिला के 2 मिनट तक पकाए। इसके बाद (अगर पानी कम लगे तो थोडा गरम पानी और मिला दे क्योकि कोफ्ता ज्यादा पानी सोख लेता है।) अब आंच बंद कर दें और सावधानी से सर्विंग बाउल में निकाल ले। अब आप ऊपर से ताज़ी क्रीम और हरी धनिया से सजा ले और गरम रोटी और चावल के साथ परोसे।

बच्चों को बहुत पसंद आएगा लजीज केक पॉप्स, बनाना बहुत आसान

नहीं खाने वाले भी मांग-मांगकर खाएंगे लौकी की सब्जी, अगर बनाएंगे इस तरह

बहुत आसानी से बन जाता है सॉफ्ट पनीर दही भल्ला, सभी को आएगा पसंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -