सिक्किम का पहला एयरपोर्ट जो चीन के भी है पास
सिक्किम का पहला एयरपोर्ट जो चीन के भी है पास
Share:

दुनिया में कई जगह पर एयरपोर्ट हैं और बेहद ही खूबसूरत और आलीशान हैं. देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं और जब एक बार देखें तो हम भी देखते ही रह जाएं ऐसा ही कुछ नज़ारा होता है एयरपोर्ट का. आज ऐसे ही एक और एयरपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही खूबसूरत है . आज हम इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं जो भारत और चीन की सीमा पर है.

विलुप्त हो चुका दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी, ये है नाम

ये तस्वीरें आप देख सकते हैं जो भारत-चीन सीमा से सिर्फ 60 किलोमीटर पाकयोंग एयरपोर्ट की हैं. ये जानकर आपको हैरानी होगी कि ये शानदार एयरपोर्ट सिक्किम का पहला है और देश का 100 वां एयरपोर्ट है. इसे एयरपोर्ट को बने ज्यादा समय नहीं हुआ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही  इसका उद्घाटन किया है.

फ़िलहाल इस पर विमान शुरू नहीं हुए हैं इसकी सेवा 4 अक्टूबर से शुरू की जाएगी. इसके बारे में जानकारी देते हुए बता दें, ये फ्लाइट कोलकाता-गुवाहाटी के बीच हर दिन स्पाइसजेट की उड़ान भरेगी. जल्दी ही इस फ्लाइट को नेपाल, थाईलैंड और भूटान से भी जोड़ा जायेगा जिससे सुविधा और भी बढ़ जाएगी.

इस घर के नल से पानी नहीं बल्कि निकलती है नशीली चीज़

पाकयोंग एयरपोर्ट 200 एकड़ जमीन पर बना है जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 4,500 फीट की है. इसका रनवे 1.75 किलोमीटर लंबा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार पाकयोंग एयरपोर्ट बनाने में करीब 620 करोड़ रुपए खर्च हुए. इसे बनाने में 10 साल लग गए और अब ये तैयार हो चुका है जिसकी सेवा भी जल्दी ही शुरू की जाएगी. 

यह भी पढ़ें..

तो इस वजह से गोल्ड मैडल जीतने के बाद खिलाड़ी उसे अपने दांतो से दबाते हैं...

इस आदमी की है 39 बीवियां, 94 बच्चे और 33 पोते, वजह जानकर हैरान हो जाओगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -