पाक के नए PM ने ली शपथ, 2013 के बाद मिला पूर्णकालिक विदेश मंत्री
पाक के नए PM ने ली शपथ, 2013 के बाद मिला पूर्णकालिक विदेश मंत्री
Share:

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने शपथ ग्रहण की। इसी के साथ उनके मंत्रिमंडल ने भी शपथ ग्रहण की। ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री बनाया गया है। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सभी को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलवाई। इस दौरान 27 मंत्रियों व 18 राज्यमंत्रियों को शपथ दिलवाई गई। कुछ नेताओं को मंत्री पद और राज्यमंत्री पद की भी शपथ दिलवाई गई।

गौरतलब है कि मंत्रिमंडल गठन हेतु पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ के बीच लगभग 6 घंटे की चर्चा हुई। नवाज शरीफ की सरकार में आसिफ रक्षामंत्री थी। वर्ष 2013 से पाकिस्तान में पूर्णकालिक विदेशमंत्री नहीं थे। इसके पूर्व पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार में हिना रब्बानी खार विदेश मंत्री नियुक्त की गई थीं। प्रधानमंत्री अब्बासी ने दो दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मरी स्थित उनके आवास पर भेंट की थी।

पनामा पेपर मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से पद के अयोग्य ठहराए जाने के बाद शरीफ सरकारी आवास खाली करके मरी स्थित आवास में रह रहे हैं। हालांकि इसहाक डार को लेकर विपक्षियों के बीच सुगबुगाहट रही। दरअसल मंत्रिमंडल में इसहाक डार ऐसे मंत्री हैं जिन पर सर्वोच्च न्यायालय ने भ्रष्टाचार को लेकर प्रकरण दर्ज करने के आदेश दिए थे।

मगर इसके बाद भी वे वित्तमंत्री बने हुए हैं। पाकिस्तान के पूर्व योजना मंत्री अहसन इकबाल गृहमंत्री का काम संभालेंगे। इसहाक डार सरकार में वित्तमंत्री के तौर पर शामिल होंगे। मिली जानकारी के अनुसार मंत्रिमंडल में कुछ नए मंत्री शामिल किए गए जिनमें दानियाल अजीज,तलाल चैधरी,अरशद लेगारी और जुनैद अनवर चैधरी शामिल हैं। परवेज मलिक नए वाणिज्य मंत्री बनाए गए हैं।

खुर्रम दस्तगीर खान को रक्षामंत्री बनाया गया है। हालांकि पूर्व मंत्री निसार अली खान को इस मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है। बताया जाता है कि उनका पार्टी में कुछ विवाद है। गौरतलब है कि पनामा पेपर मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिया था। जिसके बाद उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा। पाकिस्तान को वर्ष 2013 के बाद पूर्णकालिक विदेश मंत्री मिला है।

सिंगर मीका ने जब कहा, 'अपना पाकिस्तान' तो मच गया बवाल

जेटली ने कहा, पाकिस्तान भेज रहा है लगातार आतंकी, भारत कर रहा है कार्यवाही

झांसी के SDM ऑफिस से ISI को भेजे सेना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -