पाकिस्तान के निचले सदन ने राजस्व बढ़ाने और वित्तीय सुधार करने के लिए विधेयक पारित किया
पाकिस्तान के निचले सदन ने राजस्व बढ़ाने और वित्तीय सुधार करने के लिए विधेयक पारित किया
Share:


अधिक राजस्व उत्पन्न करने और वित्तीय सुधार करने के लिए वित्त (पूरक) विधेयक 2021 गुरुवार को पाकिस्तान के संसद के निचले सदन द्वारा पारित किया गया था।


गुरुवार की देर रात समाप्त हुए सत्र के दौरान वित्त मंत्री शौकत तारिन ने वोट के लिए पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सामने बिल पेश किया। सत्र में अपनी टिप्पणी में, वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए वित्तीय और कर परिवर्तनों को लागू करने के लिए एक विधेयक पेश किया है।

मंत्री के अनुसार प्रस्तावित उपाय, अधिक व्यक्तियों को कर के दायरे में लाएंगे और सरकार को अपने वित्त और उद्यमों के दस्तावेजीकरण में सहायता करेंगे।

सदन के अध्यक्ष असद कैसर ने विधेयक के सभी खंडों को पढ़ा और सदस्यों से आग्रह किया कि यदि वे इसका समर्थन करते हैं या यदि वे इसका विरोध करते हैं तो बैठें। स्पीकर के अनुसार, वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तावित विधेयक के सभी वर्गों को सदन में पारित कर दिया गया है।

सरकार से संबद्ध दलों की आपत्तियों के बाद, वित्त मंत्री ने कानून के कुछ हिस्सों को वापस ले लिया, जो मतदान शुरू होने से पहले रोटी, दूध, बेकरी के सामान, लाल मिर्च, आयोडीन युक्त नमक, सौर पैनल और कंप्यूटर पर कर लगाते थे।

सरकार ने अपना वार्षिक बजट जुलाई 2021 से जून 2022 की अवधि के लिए पिछले साल जून में पेश किया था, जिसे निचले सदन ने भी सहज बहुमत से पारित कर दिया था। आधिकारिक स्रोतों का हवाला देते हुए स्थानीय मीडिया के अनुसार, वित्त अनुपूरक विधेयक, करों और सीमा शुल्क से जुड़े कुछ कानूनों में संशोधन करता है, पाकिस्तान की विस्तारित फंड क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा वित्तीय की आवश्यकता है।

कानून के अनुसार, सरकार 1,800cc तक के इंजन वाले घरेलू और हाइब्रिड ऑटोमोबाइल पर 8.5 प्रतिशत बिक्री कर, 1,801cc से 2,500cc तक के इंजन वाले हाइब्रिड वाहनों पर 12.75 प्रतिशत कर और आयातित इलेक्ट्रिक पर 12.5 प्रतिशत कर एकत्र करेगी। 

हालांकि, सरकार ने स्थानीय रूप से निर्मित 1,300cc ऑटोमोबाइल पर 5% से 2.5 प्रतिशत, स्थानीय रूप से निर्मित 1,300cc से 2,000cc कारों पर 10% से 5% और स्थानीय रूप से निर्मित कारों पर 2,000cc से अधिक की इंजन क्षमता वाली कारों पर शुल्क कम कर दिया।

कोरोना महामारी के कारण बंद हुए स्कूल तो यहां पर प्रेग्नेंट होने लगीं बच्चियां, बढ़ी चिंता

कान से आ रही थी अजीबोगरीब आवाज, जाँच करवाई तो डॉक्टर के भी उड़ गए होश

माँ-बेटे, पिता-पुत्री के बीच शारीरिक संबंधों पर बैन लगाएगा ये देश, अभी तक नहीं था 'अपराध'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -