इस पाकिस्तानी खिलाड़ी में गांगुली को बताया बेस्ट बल्लेबाज़
इस पाकिस्तानी खिलाड़ी में गांगुली को बताया बेस्ट बल्लेबाज़
Share:

सौरव गांगुली टीम इंडिया के बेहतरीन कप्तानों में से एक माने जाते हैं. गांगुली एक कमाल के लीडर थे और उन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान टीम इंडिया में जबरदस्त बदलाव किए जिसकी धमक पूरी दुनिया ने देखी. गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर अपना दबदबा बनाना शुरू किया और आज भी जारी है. उनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे में टेस्ट मैच जीते जबकि पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज भी जीती. गांगुली की कप्तानी में साल 2002 में भारत संयुक्त रूप से आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता बना था जबकि 2003 में वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा था. अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोेएब अख्तर ने बताया कि भारतीय क्रिकेटर्स में गांगुली उनसे सबसे फेवरेट खिलाड़ी हैं. उनसे बेहतर कप्तान टीम इंडिया में कोई नहीं था.

शोएब अख्तर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम के मेरे सबसे पसंदीदा कप्तान सौरव गांगुली हैं. हालांकि एम एस धौनी भी अच्छे कप्तान थे. उन्होंने कहा कि 90 के दशक में जब भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ खेलती थी तब मैंने कभी उन्हें विनर टीम के तौर पर नहीं देखा, लेकिन जब सौरव गांगुली टीम के कप्तान बने उसके बाद टीम इंडिया में जरबदस्त बदलाव देखने को मिले और उनके पास ऐसे टैलेंट थे जो पाकिस्तान को हरा सकते थे और उन्होंने हमें हराया भी. उन्होंने भारतीय टीम में कमाल का बदलाव लाया.

सौरव गांगुली की बल्लेबाजी के बारे में शोेएब ने कहा कि वो काफी बहादुर बल्लेबाज थे. उन्होंने कहा कि अगर उन्हें कई बार गेंद से चोट लग भी जाए तब भी उनमें गेंद को फेस करने की हिम्मत थी. कई लोगों को ऐसा लगता था कि गांगुली डरपोक थे और मेरी गेंदों को फेस करने से डरते थे, लेकिन मेरे हिसाब से मैंने अपने करियर में जितने भी बल्लेबाजों को गेंदबाजी की वो उन सबमें सबसे बहादुर थे. उनके पास ज्यादा शॉट्स नहीं थे और मैंने कई बार उनकी छाती पर हिट करने की कोशिश की थी. इसके बावजूद वो ओपनर के तौर पर बल्लेबाजी करने आते थे और एक बहादुर इंसान की तरफ मुझे फेस करते थे और रन बनाते थे. वो टीम इंडिया के एक बहादुर कप्तान थे.

'अगर T-20 वर्ल्ड कप रद्द होता है, तो BCCI करा सकता है IPL'

हॉकी के भगवान बलबीर सिंह सीनियर का हुआ भावपूर्ण स्मरण

संदेश झिंगन ने किया बड़ा खुलासा, कहा- 'छोटे क्लब भी फेर लेते थे मुंह...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -