25 सालों से सिर्फ पत्ते खाने वाला स्वस्थ व्यक्ति बना चर्चा का केंद्र
25 सालों से सिर्फ पत्ते खाने वाला स्वस्थ व्यक्ति बना चर्चा का केंद्र
Share:

इस्लामाबाद : उस शख्स को बकरियों की तरह पेड़ों की पत्तियां और नरम टहनियों को खाते देखकर हर कोई अचरज में पड़ जाता है.एकाध दिन की बात हो तो ठीक लेकिन ऐसा वह गत 25 सालों से इसे अपना आहार बना चुका है. गरीबी के दिनों में पत्तियों को अपना भोजन बनाने वाले पाकिस्तान के गुजरांवाला जिला निवासी महमूद बट इन दिनों चर्चा का केंद्र बने हुए है.

बता दें कि 25 साल पहले पत्तियों पर जीवनयापन करने को मजबूर महमूद बट ऐसा लाचार हो गया था कि उसके पास खाने तक के पैसे न थे और तब उसने सड़कों पर भीख मांगने के बजाए पत्‍ते और लकड़ियों को अपने भोजन के तौर पर चुना.आश्‍चर्य की बात है कि इतने दिनों तक पत्‍ते खाने के बावजूद वह कभी बीमार नहीं हुआ.

50 वर्षीय बट ने बताया कि मेरा परिवार बहुत गरीब था. हर चीज हमारी पहुंच से बाहर थी और मेरे लिए भोजन पाना काफी कठिन था इसलिए सोचा कि भीख मांगने से अच्‍छा है कि पत्‍ते और लकड़ियां खाऊ. बता दें कि कई सालों बाद महमूद को काम मिला और इतनी आमदनी भी होने लगी कि वह खाने का इंतजाम कर सके पर वह अपने उसी खाने की आदत को अपनाए रहा. बट के अनुसार अब लकड़ियां और पत्‍ते खाना उसकी आदत बन गयी है. खासतौर से बरगद, ताली जैसे पेड़ों की लकड़ियां उसका पसंदीदा भोजन हैं.

बट के पड़ोसियों का कहना है कि 600 रुपए रोज कमाने के बावजूद महमूद की आंखें ताज़ी पत्‍तियों व शाखाओं पर रहती हैं. पड़ोसी गुलाम मोहम्‍मद ने कहा, वह अपनी गाड़ी सड़क किनारे रोक देता है और पेड़ों की ताजा शाखाओं व पत्‍तियों को खाता है. अपनी इस आदत के कारण बट अपने क्षेत्र में प्रसिद्ध है. वह कभी डॉक्‍टर के पास नहीं गया और हम इसी बात से चकित हैं कि इतने साल पत्तियों को खाकर कैसे कोई इंसान बीमार नहीं पड़ा.

यह भी देखें

पाकिस्तान ने हाफिज सईद को माना आतंकी, गृह मंत्रालय ने किया कबूल

पाक ने फिर तोड़ा सीजफायर, भारत के जवाब से 8 पाकिस्तानी सैनिक ढेर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -