भारत-पाक के संबंध सुधार में पाक आर्मी डाल सकती है खललः पाक मीडिया
भारत-पाक के संबंध सुधार में पाक आर्मी डाल सकती है खललः पाक मीडिया
Share:

इस्लामाबाद : जहां एक ओर भारत-पाकिस्तान दोनो देशों के बीच रिश्ते सुधारने की जुगत में जुटा है, तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तानी मीडिया में ऐसी सुर्खियाँ है कि भारत-पाक के इस संबंध सुधारने की पहल में पाक सेना खलल पैदा कर सकती है। इस नई बातचीत के बीच पाक मीडिया ने कई सवाल खड़े किए है। पाकिस्तान के एक अखबार में लिखा गया है कि भारत के पीएम मोदी यदि चाहें तो पाक के साथ रिश्ते सुधार सकते है, लेकिन पाक पीएम नवाज के लिए यह मुश्किल है। इसका कारण है पाक आर्मी।

बता दें कि हार्ट ऑफ एशिया मीट के लिए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान पहुंची थी। इसी दौरान बुधवार को यह ऐलान किया गया था कि भारत-पाक अपने बीच के गतिरोध को खत्म करने के लिए समग्र वार्ता करेगा। इस वार्ता में कश्मीर मसले के साथ-साथ शांति एवं सुरक्षा का भी मसला शामिल है। पेरिस में जलवायु मीट के दौरान भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी और पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच मुलाकात हुई थी।

इसके बाद बैंकॉक में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बीच मुलाकात हुई और अब विदेश मंत्री के पाक जाने के बाद से ही ऐसी चर्चा थी कि दोनो देशों में जल्द वार्ता की संभावना है। पाकिस्तान ने मुंबई हमले के खिलाफ चल रही कार्रवाई में भी तेजी लाने का आश्वासन दिया है। भारत और पाकिस्तान की ओर से जारी किए गए साझा बयान में कहा गया है कि हाल ही में बैंकॉक में हुई मुलाकात में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आतंकवाद से जुडे मुद्दों का निदान करना जारी रखेंगे।

पाकिस्तानी अखबार द डॉन ने अपने संपादकीय में लिखा है कि बड़ा सवाल यह है कि क्या पाकिस्तान और भारत इतिहास को पीछे छोड़ते हुए हकीकत में रिश्ते सुधार ला पाएंगे। दोनों देशों के खराब रिश्तों के बीच कई बार ऐसे मौके आए जब लगा कि सबकुछ ठीक हो जाएगा। लेकिन अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इसकी एक वजह दोनों की लीडरशिप है। इसमें हकीकत समझने की बजाय जनता के बीच पॉपुलर मुद्दों को जगह दी जाती है।

उधर द ट्रिब्युन ने लिखा है कि बातचीत का फैसला तो आसान है लेकिन इससे नतीजा निकालना और इसे आगे बढ़ाना मुश्किल काम है। जिन मसलों पर बात होनी है उनमें से कोई भी आसान नही है। क्यों कि ये विवाद भारत-पाक बंटवारे के बाद से ही चला आ रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -