गैरमर्द पसंद आया तो यहां की महिलाएं अपना रिश्ता..
गैरमर्द पसंद आया तो यहां की महिलाएं अपना रिश्ता..
Share:

हर देश और जनजाति के अपने कुछ रिवाज होते है जो पीछले कई सालों से चले आ रहे हैं और उन्हें आज भी उसी तरह से माना जाता हैं. लेकिन आज हम बात करने जा रहे है पाकिस्तान की कलाशा जनजाति के बारे में जो अपनी अजीब परंपराओं के चलते हमेशा सुर्ख़ियों में बनी रहती हैं. इनके यहां कुछ ऐसे रिवाज होते हैं जो आपको भी हैरान कर देंगे. आज हम आपको इन्ही की एक ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके अनुसार शादीशुदा महिला को गैरमर्द पसंद आने पर वह रिश्ता तोड़ सकती हैं और नया नाता जोड़ सकती हैं. 

आम तौर पर ऐसा नहीं होता है लेकिन इस जनजाति में ये मान्य है. पाकिस्तान के अफगानिस्तान से सटे सीमा पर सटी कलाशा जनजाति रहती है. यह जनजाति पाकिस्तान के सबसे कम अल्पसंख्यकों की श्रेणी में गिनी जाती है. वहीं पाकिस्तान की जनगणना की रिपोर्ट के अनुसार इस जनजाति के समुदाय में कुल 3,800 लोग ही बचे है जो पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में चित्राल घाटी के रामबुर, बिरीर और बाम्बुराते क्षेत्र में रहते है.

इनकी खास बात ये है कि ये जनजाति अपनी आधुनिक परंपराओं तथा कुछ अजीब परंपराओं के लिए जानी जाती है जैसे इनके समुदाय की महिलाओं को अगर कोई गैरमर्द पसंद आ जाता है तो वो अपने पति का साथ छोड़कर उसके साथ रहने लगती है और इसका कोई विरोध भी नहीं करता है. ये समुदाय हिंदू कुश पहाड़ों के बीचो-बीच रहती है और उनका मानना है की पर्वतो से गिरे रहने की वजह से हमारी सभ्यता और संस्कृति जिन्दा है.

ये जनजाति पुरे साल में तीन त्यौहार मनाते है जिसमे Camos, Joshi और Uchaw शामिल है. इनमें से Camos को सबसे बड़ा त्यौहार मानते है. और ये दिसंबर के महीने में मनाया जाता है. इसी Camos त्यौहार में पुरुष, महिलाएं, लड़के-लड़कियां आपस में मिलते है. इसी में नये रिश्ते भी जुड़ते है और महिलाओ को अगर दूसरा पुरुष पसंद आ जाए तो वे उसके साथ चली जाती है. वही इस समुदाय में अगर किसी की मौत हो जाती है. तो रोने के बजाय खुशी मनाते है और नाचते-गाते और शराब पीते हैं.   

ब्रिटेन की महारानी को चाहिए नौकर, सैलरी मिलेंगी 26 लाख रु

खिलखिला उठा हर चेहरा, जब टैक्सी ड्राइवर ने किरण के बच्चे को पहुंचाया अस्पताल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -