नई ब्रम्होस के दायरे में आ जाएगा पूरा पाकिस्तान
नई ब्रम्होस के दायरे में आ जाएगा पूरा पाकिस्तान
Share:

नई दिल्ली : पिछले दिनों भारतीय सेना द्वारा की गई छोटे से लक्षित हमले यानी सर्जिकल स्ट्राइक से पडोसी देश पाकिस्तान घबरा गया है. ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि जब द्विपक्षीय समझौते के तहत रूस के सहयोग से निर्मित नई ब्रह्मोस मिसाइल तैयार हो जाएगी तो पाकिस्तान का क्या हश्र होगा, क्योंकि इस नई ब्रह्मोस के दायरे में पूरा पाकिस्तान आ जाएगा, क्योंकि इसकी मारक क्षमता 600 किलोमीटर से अधिक होगी.

उल्लेखनीय है कि रूस के साथ मिलकर भारत नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल बनाने की तैयारी कर रहा है. इस खबर से ही पकिस्तान के पसीने छूटने लगे हैं क्योंकि इस नई मिसाइल की रेंज 600 किमी से अधिक होगी. इससे पडोसी मुल्क की मुश्किलें बढ़ना तय है, क्योंकि इसके दायरे में पूरा पाकिस्तान आ जाएगा.  हाल ही में गोवा में हुए द्विपक्षीय समझौते में रूस और भारत दोनों देशों के बीच नई मिसाइल बनाने पर सहमति बन चुकी है जिससे पाकिस्तान परेशान है.

गौरतलब है कि भारत ने इस वर्ष जून में मिसाइल टेक्नॉलाजी कंट्रोल रिजीम (एमटीसीआर) की सदस्यता ले ली थी. रूस इससे काफी खुश है, इसलिए वह भारत के साथ मिलकर नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल बनाने का इच्छुक है. एमटीसीआर की गाइडलाइंस के अनुसार सदस्य देश 300 किलोमीटर से अधिक रेंज की मिसाइल ग्रुप से बाहर के देशों को ना ही बेच सकते हैं और ना ही उनके साथ मिलकर इन्हें बनाने की सोच सकते हैं.

आपको बता दें कि अभी ब्रह्मोस की रेंज 300 किलोमीटर है, जिससे पाकिस्तान में हर जगह निशाना भारत नहीं लगा सकता है. भारत के पास नई जेनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल से अधिक रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल हैं, लेकिन ब्रह्मोस की खासियत यह है कि इससे खास टारगेट को निशाना बनाया जा सकता है और उसे तबाह किया जा सकता है.

ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल है जो बिना पायलट वाले लड़ाकू विमान की तरह होगी, जिसे बीच रास्ते में भी कंट्रोल करने की क्षमता से लैस किया जाएगा. इसे किसी भी ऐंगल से अटैक के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है. भारत और रूस के बीच हुए समझौते के तहत ऐसी कम रेंज की मिसाइल भी बनाई जाएगी, जिसे सबमरीन और हवाई जहाज से लॉन्च किया जा सके.

भारत ने अपनी आत्मरक्षा रणनीति में...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -