NSA बैठक से पूर्व पाकिस्तान का कश्मीर राग, UN से हस्तक्षेप की मांग
NSA बैठक से पूर्व पाकिस्तान का कश्मीर राग, UN से हस्तक्षेप की मांग
Share:

न्यूयॉर्क : भारत के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तरीय वार्ता के दौरान आतंक और कश्मीर में अकारण आतंक फैलाने के मसले पर घिरे पाकिस्तान ने वार्ता का एक नया मार्ग खोल लिया है, जिसमें पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिर से कश्मीर मसले का राग अलापा है, जिसमें उसने इस्लामी सहयोग संगठन से हस्तक्षेप की मांग की। यही नहीं मामले पाकिस्तान को उम्मीद है कि संयुक्त राष्ट्र में चीन जैसे उसके मित्र राष्ट्र इस मसले पर भी उसे सहयोग कर सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय संगठन और वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों पर स्वस्थ्य चर्चा के साथ ही आपस में एक दूसरे के साथ सहयोग करते हुए फलस्तीन और मध्य पूर्व के संघर्षों और जम्मू-कश्मीर के विवाद को हल करने की क्षमता संयुक्त राष्ट्र की 15 सदस्यीय परिषद में दर्शाई जा रही है।

पाकिस्तान चाहता है कि उसके मित्र राष्ट्रों के सहयोग से यह मसला सुलझे जिससे उसका पक्ष अधिक सही तरह से सामने रखा जा सके। पाकिस्तान इस मसले में फलस्तीन और मध्यपूर्व के संघर्षों का उदाहरण देते हुए कहता है कि जम्मू-कश्मीर विवाद को हल करने की क्षमता यूएन की इस परिषद में है।

यही नहीं संयुक्त राष्ट्र को OIC के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना होगा मध्यस्थता और विवादों का समाधान, शांतिक बनाए रखना और मानवीय सहायता के साथ विशेषतौर पर शरणार्थियों और विस्थापितों की संघर्ष और चरमपंथ के मूल कारणों का समाधान करना होगा। हालांकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भारत पाक सीमा पर बढ़ते तनाव और पाकिस्तान की ओर से की जा रही फायरिंग को गंभीरता से लिया गया है। उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार 23 अगस्त को दिल्ली में बैठक कर कश्मीर और आतंक के मसले पर चर्चा करेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -