BSF डीजी और पाक रेंजर्स की बैठक के लिए आज भारत पहुंचेगा पाकिस्तान का दल

Sep 09 2015 10:22 AM
BSF डीजी और पाक रेंजर्स की बैठक के लिए आज भारत पहुंचेगा पाकिस्तान का दल

नई दिल्ली : भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर तनातनी, घुसपैठ और कश्मीर मसले पर विवाद के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता प्रक्रिया फिर से बहाल होने जा रही है। हालांकि भारत पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि चर्चा के लिए पाकिस्तान को सीमा पार से घुसपैठ और फायरिंग रोकनी होगी। हालांकि यह वार्ता बीएसएफ डीजी और पाकिस्तानी रेंजर्स स्तर के अधिकारियों के बीच की जानी है। इसके लिए दोनों देश अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हैं। माना जा रहा है कि पाकिस्तानी रेंजर्स कल से सीजीओ काॅंपलेक्स स्थित बीएसएफ कार्यालय में होने वाली इस बैठक के लिए आज भारत पहुंचेंगे। 

दरअसल पाकिस्तान के रेंजर्स का 16 सदस्यीय दल आज शाम तक दिल्ली पहुंचेगा। जिसका नेतृत्व पाकिस्तानी रेंजर्स के डीजी मेजर जनरल उमर फारूक बुरकी करेंगे। यही नहीं भारतीय प्रतिनिधिमंडल में करीब 22 सदस्य होंगे जो कि इस बैठक का नेतृत्व करेंगे। इस दल के प्रमुख होंगे बीएसएफ के मुखिया देवेंद्र कुमार पाठक।

इस दौरान भारत पाकिस्तान से सीमा पार से तस्करी रोकने, शांति का ध्वज फहराए जाने के बीच फायरिंग रोकने और इसके न फहराने पर फायरिंग किए जाने व जबरन घुसपैठ के मसले पर चर्चा करेगा। इस दौरान पाकिस्तान सीमा पार से भारतीय सैनिकों द्वारा किए जाने वाले अभद्र भाषा के प्रयोग पर चर्चा करेगा।