हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए एक और मंदिर खोलने जा रहा पाकिस्तान, जानिए क्या है 'पंज तीरथ' की विशेषता
हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए एक और मंदिर खोलने जा रहा पाकिस्तान, जानिए क्या है 'पंज तीरथ' की विशेषता
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान, हिंदू भक्तों के लिए एक और धार्मिक स्थल खोलने की तैयारी में है. खबरों के अनुसार, पेशावर में स्थित ऐतिहासिक प्राचीन हिंदू धार्मिक स्थल पंज तीरथ के कपाट हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए खोले जा सकते हैं. इसी वर्ष पाकिस्तान ने पंज तीरथ को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया था. अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, इस मंदिर को अगले माह खोला जा सकता है. 

बता दें कि हाल के दिनों में ये दूसरा ऐसा मंदिर है, जिसे पाकिस्तान सरकार ने खोलने का फैसला लिया है. इस वर्ष अक्टूबर में एक हज़ार वर्ष प्राचीन शिवाला तेजा सिंह मंदिर को खोला गया था. इसके अलावा करतारपुर गलियारा खोलने से पहले सियालकोट स्थित गुरुद्वारा चोआ साहिब के कपाट भी खोले गए थे. इन सबको देश के विभाजन के बाद बंद कर दिया गया था. पंज तीरथ अपने पांच तालाबों के कारण प्रसिद्ध है. इन्हीं तालाबों की वजह से इस तीर्थ का नाम पंज तीरथ पड़ा. साथ ही यहां एक बेहद प्राचीन मंदिर और खजूर के पेड़ों वाला बगीचा भी है.

मान्यता है कि यहां के तालाबों में कार्तिक महीने में स्नान पुण्यदायक होता है. यहां आकर श्रद्धालु तालाब में आस्था की डुबकी लगाकर खजूर के पेड़ों के नीचे पूजा करते हैं. ये पूजा-अर्चना 17वीं सदी से चली आ रही थी. बीच में इसमें व्यवधान आया. सत्रहवीं शताब्दी के मध्य में अफगान दुर्रानी राजवंश के दौरान इस स्थान को बहुत नुकसान पहुंचाया गया और तालाब व आसपास के मंदिर उनके हमले में तोड़ दिए गए. बाद में 18वीं सदी में सिख शासन के दौरान हिंदू फिर से मजबूत हुए और उन्होंने इस स्थान का पुनर्निर्माण करवाकर फिर से पूजा शुरू की.

दुनिया भर में भारत के खिलाफ ढिंढोरा पीट रहे इमरान, लेकिन खुद इस सूची में शामिल हो गया पाकिस्तान

कज़ाकस्तान: 100 लोगों को लेकर जा रहा विमान हुआ हादसे का शिकार, अब तक 9 लोगों की मौत

इलाज के लिए कब तक लंदन में रहेंगे नवाज़, पाक सरकार जल्द लेगी फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -