आज कुलभूषण को कॉन्सुलर एक्सेस देगा पाक, भारत ने कहा- कोई शर्त स्वीकार नहीं

Sep 02 2019 09:28 AM
आज कुलभूषण को कॉन्सुलर एक्सेस देगा पाक, भारत ने कहा- कोई शर्त स्वीकार नहीं

वाशिंगटन: पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर आज अहम् दिन है. विएना संधि के अनुसार और अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का पालन करते हुए आज पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देगा. पाकिस्तान की ओर से पहले भी इसका ऑफर दिया गया था, किन्तु पाक ने इसमें कुछ शर्तें जोड़ दी थीं जिसका भारत ने विरोध किया था. अब रविवार को पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बार फिर कुलभूषण को कॉन्सुलर एक्सेस दिए जाने की जानकारी दी है.

गौरतलब है कि कुलभूषण जाधव को 2017 में पाकिस्तान की एक कोर्ट ने मौत की सज़ा सुनाई थी, वहीं भारत ने इस सजा के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में अपील की थी और भारत वहां पर मुकदमा जीत भी गया था. अब लंबी कानूनी लड़ाई के बाद पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार कॉन्सुलर एक्सेस दे रहा है. सोमवार दोपहर 12 बजे कुलभूषण जाधव को केवल दो घंटे के लिए ये एक्सेस मिलेगा.

पाकिस्तान को इस मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत में मुंह की खानी पड़ी, जिसके बाद उसे कुलभूषण जाधव को कॉन्सुलर एक्सेस देने पर बाध्य होना पड़ा. हालांकि, पहले पाकिस्तान की तरफ से शर्त लगाई गई थी जब भारतीय राजनयिक उससे मुलाकात करेंगे तब पाकिस्तान का एक अधिकारी भी उनके साथ होगा, हालांकि भारत को ये बात स्वीकार नहीं थी. इसलिए ये प्रस्ताव काफी दिनों से लटका हुआ था.

सीरिया में विद्रोहियों पर अमेरिका ने दागी मिसाइलें, 50 से अधिक की मौत

ISSF World Cup: यशस्विनी ने जीता गोल्ड

शॉपिंग का ऐसी मज़ा लेना है तो इन फेमस बाज़ारों का ना भूलें