गिरा दी जाएगी 'कपूर' खानदान की ऐतिहासिक हवेली ! ऋषि कपूर से किया वादा तोड़ रही पाकिस्तान सरकार

इस्लामाबाद: स्वर्गीय बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर की पैतृक हवेली को पाकिस्तान में ढहाने की तैयारी की जा रही है. पेशावर स्थित इस हवेली का मौजूदा मालिक उसे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाना चाहता है. 2018 में ऋषि कपूर ने पाकिस्तानी सरकार से पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार स्थित अपनी पैतृक हवेली को म्यूजियम में तब्दील करने का अनुरोध किया था. सरकार ने इस बारे में फैसला भी ले लिया था, किन्तु हवेली के मालिक से सौदा नहीं पट सका. 

ऋषि कपूर के आग्रह पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि सकरार ‘कपूर हवेली’ को संग्रहालय बनाकर उसे संरक्षित रखेगी, लेकिन सरकार इस दिशा में कुछ खास कर नहीं पाई. यहां रहने वालों का कहना है कि देखभाल के अभाव में हवेली इतनी जर्जर हो गई है कि कभी भी गिर सकती है. हवेली के वर्तमान मालिक हाजी मुहम्मद इसरार हैं, जो मौजूदा सरकार को हवेली देने के लिए तैयार नहीं हैं.  

वहीं, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ऐतिहासिक महत्व वाली इस हवेली को खरीदना चाहती है, ताकि इसे मूल रूप में ही सैलानियों के लिये संरक्षित किया जा सके. जबकि इसरार इसे गिराकर यहां एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण करना चाहते हैं. दोनों पक्षों में इस संबंध में कई बार बात हो चुकी है, किन्तु हर बार बात कीमत पर आकर अटक जाती है. एक अनुमान के अनुसार, हवेली की कीमत पांच करोड़ रुपये से ज्यादा है.

रिचर्ड वर्मा ने दिया बयान, भारत सहित पड़ोसियों के साथ चीन का व्यवहार उकसाने वाला

अफ़ग़ानिस्तान में भीषण आत्मघाती हमला, लगभग 45 लोग हुए घायल

अगर कोरोना की वैक्सीन आने में हुई देर, तो 7.5 फीसद गिर सकती है भारत की GDP

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -