धारा 370 पर फिर सामने आई पाक की बौखलाहट, अब रोकी समझौता एक्सप्रेस

Aug 08 2019 02:27 PM
धारा 370 पर फिर सामने आई पाक की बौखलाहट, अब रोकी समझौता एक्सप्रेस

इस्लामाबाद: जम्मू कश्मीर से धारा 370 ख़त्म किए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने अब दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रोक दी है. ये जानकारी पाकिस्तान मीडिया से सामने आई है. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत से कूटनीतिक संबंधों में कमी की थी. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर निरंतर टांग अड़ा रहा है, जबकि भारत स्पष्ट शब्दों में इसे आंतरिक मामला बता चुका है. 

पाकिस्तान ने घाटी से 370 हटाने के निर्णय को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बना दिया है. संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने इस मुद्दे को उठाया. उन्होंने इस पर कहा है कि आज मैंने यूनाइटेड नेशंस के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के चीफ स्टाफ मारिया लुईसा रिबेरो वियोटी से मुलाकात की. उनके समक्ष कश्मीर पर भारत के निर्णय के बारे में जानकारी दी और कहा कि सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का पलायन कराने के लिए यूएन को हस्तक्षेप करना चाहिए.

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाली संविधान की धारा 370 को समाप्त करने से भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी बढ़ने के बाद इस्लामाबाद ने भारतीय विमानों के लिए 9 वायुमार्गों में से तीन मार्गों को बंद कर दिया है. पाकिस्तान द्वारा इस वर्ष दूसरी बार लिए गए कदम से राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की यूरोप, अमेरिका और मध्य एशिया सहित अन्य जगहों पर जाने वाली उड़ानें प्रभावित होंगी.

धारा 370 पर बोला अमेरिका, कहा- भारत ने नहीं दी थी कोई जानकारी

पाकिस्तान संसद में कश्मीर पर चल रही थी बहस, लेकिन गाली-गलौच करते हुए आपस में भिड़ गए सदस्य

VIDEO : पाकिस्तान में लगे 'अखंड भारत' के पोस्टर, भड़के पाकिस्तानियों ने इमरान से पूछे ऐसे सवाल