आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे पाकिस्तान ने दिया चीन को झटका, सीपीईसी कॉरिडोर का विकास कार्य अटका

Jun 13 2019 04:31 PM
आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे पाकिस्तान ने दिया चीन को झटका, सीपीईसी कॉरिडोर का विकास कार्य अटका

इस्लामाबाद: आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान ने चीन को भी बड़ा झटका दे दिया है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की इमरान खान सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए सभी विकास कार्यों पर रोक लगा दी है, इसके साथ ही चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) पर भी मौद्रिक सख्ती की कैंची चला दी है. 

जियो न्यूज के अनुसार, अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार के बाद भी मंगलवार को पेश हुए बजट में चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर यानी सीपीईसी की परियोजनाओं के लिए आवंटित धनराशि में लगभग 44 प्रतिशत की कटौती कर दी है. सरकार ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में सीपीईसी परियोजनाओं के लिए 110 अरब रुपए आवंटित किए हैं, जबकि वित्तीय वर्ष 2018-19 में चीन समर्थित सार्वजनिक विकास कार्यक्रम (PSDP) के तहत आने वाली परियोजनाओं में 198 अरब रुपए खर्च किए गए थे.

पाकिस्तान की सरकार ने सतत विकास कार्यक्रमों के लिए सांसद निधि में लगभग 24 अरब रुपए आवंटित किए हैं.  विश्लेषकों का मानना है कि फिलहाल पाकिस्तान की सरकार सीपीईसी को अपनी प्राथमिकता में नहीं रखना चाह रही है. पाकिस्तान की सरकार ने इस बार काफी अनुशासित बजट पेश किया है और सभी खर्चों में कटौती कर दी है. इसके साथ ही, पाकिस्तानी जनता पर भारी-भरकम टैक्स भी लगा दिए गए हैं. 

पाकिस्तान ने बनाया पायलट अभिनन्दन पर विवादित विज्ञापन, भड़की सानिया मिर्ज़ा ने किया ऐसा ट्वीट

जल्द भारत आएगा जाकिर नाईक, सरकार ने प्रत्यर्पण के लिए मलेशिया से किया अनुरोध

भारत आने से पहले बोले अमेरिकी विदेश मंत्री, मोदी है तो मुमकिन है