पाकिस्तान में कंगाली चरम पर, धन की कमी के कारण घटाया रक्षा बजट

Jun 06 2019 11:55 AM
पाकिस्तान में कंगाली चरम पर, धन की कमी के कारण घटाया रक्षा बजट

इस्लामाबाद: 'कंगाली' के दरवाज़े पर खड़े पाकिस्तान की स्थिति इतनी ख़राब हो गई हैं, कि पाकिस्तान की सेना अब कह रही है, कि हम कम पैसे में अपना काम चला लेंगे. पाकिस्तान की सेना ने स्वेच्छा से यह फैसला लिया है, कि वो अगले वित्तीय वर्ष के रक्षा बजट में कटौती करेगी. पाकिस्तान की सेना के तीनों अंग, मतलब थल सेना, वायु सेना और नौसेना, इस कटौती का बोझ वहन करेंगे.

पाकिस्तान के पास धन की इतनी कमी है कि वहां के Officers Rank के अधिकारियों का वेतन नहीं बढ़ाया जाएगा. हालांकि, सैनिकों को इससे अलग रखा गया है. पाकिस्तान की सेना ने कहा है कि उसने बलोचिस्तान और क़बायली क्षेत्रों के विकास के लिए रक्षा बजट में कटौती की है. पाकिस्तान के पीएम इमरान ख़ान ने भी सेना के निर्णय का स्वागत किया है. उन्होंने कहा है कि रक्षा बजट से बचाई गई रक़म को बलोचिस्तान और क़बायली क्षेत्र में व्यय किया जाएगा.

पाकिस्तान के अखबार The Express Tribune के अनुसार, अगले वित्तीय वर्ष का अनुमानित रक्षा बजट एक लाख 27 हज़ार करोड़ पाकिस्तानी रुपए है. इस में पूर्व सैनिकों की पेंशन और स्पेशल सैन्य पैकेज में होने वाले व्यय शामिल हैं. विकास के नाम पर बलिदान का दावा कर रही पाकिस्तान की सेना एक सत्य छुपा रही है. वो सच ये है कि पाकिस्तान के ख़ज़ाने में धन नहीं हैं. 

विश्व कप में भारतीय टीम का विजयी आगाज, द. अफ्रीका को छह विकेट से दी मात

भारत पहुंचे पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहेल महमूद

पीएम नरेंद्र मोदी ने दी भारतीय टीम को विश्व कप के लिए शुभकामनाएं