भारत-पाक उच्चायोग अधिकारियों की वापसी का दौर जारी
भारत-पाक उच्चायोग अधिकारियों की वापसी का दौर जारी
Share:

नई दिल्ली : पाकिस्‍तान उच्चायोग में काम करने वाले अधिकार‍ियों पर लगे जासूसी के आरोपों के बाद भारत-पाक दोनों देशों के उच्चायोग अधिकारियों की वापसी का दौर शुरू हो गया. जहाँ पाकिस्‍तान ने अपने 6 और अधिकारियों को वापस बुलाया है वहीं भारत ने भी पाकिस्‍तान स्थित अपने उच्‍चायोग के 8 अध‍िकारियों को आपस बुला लिया है. गौरतलब है कि उच्चायोग अधिकारियों को वापस बुलाने का यह कदम तब उठाया गया जब दिल्‍ली क्राइम ब्रांच और खुफिया एजेंसियों ने पाकिस्तानी उच्चायोग के एक अधिकारी महमूद अख्तर को जासूसी के आरोप में हिरासत में लिया था.

इस मामले में महमूद अख्तर ने जिन लोगों के नाम बताए उनमें वाणिज्य सलाहकार सैयद फुर्रुख हबीब, प्रथम सचिव खादिम हसन, मुदस्सीर चीमा, शाहिद इकबाल शामिल हैं, जबकि उधर पाक मीडिया में भारतीय अधिकारियों के नाम आने के बाद उनकी सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे थे और इसी के चलते भारत सरकार ने अपने अधिकारियों को वापस बुला लिया है. यहां यह उल्लेख प्रासंगिक है कि पाकिस्तान उच्चायोग में काम करने वाले महमूद अख्तर को पिछले सप्ताह ही भारत ने अवांछित करार कर दिया था जिसके बाद उसे पाकिस्तान लौटना पड़ा था.

बताया जा रहा है महमूद अख्तर पाकिस्तानी उच्चायोग से संचालित बड़े जासूसी रैकेट का हिस्सा था. पाकिस्तानी हाईकमीशन के वीजा विभाग में काम करने वाला महमूद अख्तर पहले आई एसआई का अधिकारी रह चुका है. बता दें कि पाक उच्चायोग के 6 अधिकारी आज वाघा सीमा से होते हुए पाकिस्तान पहुंच गए हैं.

दिल्ली दूतावास से अपने चार अधिकारियों को...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -