15 जनवरी को हो सकती है भारत-पाक विदेश सचिव स्तर की बातचीत
15 जनवरी को हो सकती है भारत-पाक विदेश सचिव स्तर की बातचीत
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के अखबार ने डॉन में छपी खबर के अनुसार 15 जनवरी 2016 को भारत-पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत हो सकती है। डॉन का कहना है कि पीएम नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने मध्य जनवरी में बातचीत के लिए भारत के सामने प्रस्ताव रखा है। अब पाकिस्तान भारत के जवाब की प्रतीक्षा कर रहा है। यह मीटिंग इस्लामाबाद में हो सकती है। ताकि दोनों देशों के बीच होने वाला कॉम्प्रिहेंसिव बायलैटरल डायलॉग कब, कैसे और किन मुद्दों पर हो, इसे लेकर रोडमैप तैयार किया जा सके।

इससे पहले पाकिस्तान दौरे पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि दोनो देशों के बीच फॉरेन सेक्रेटरी लेवल की बातचीत होगी और कॉम्प्रिहेंसिव बायलैटरल डायलॉग का खाका तैयार किया जाएगा। इसके तहत बारत-पाक के बीच आतंकवाद, कारोबार, सर क्रीक व कश्मीर सहित कई मसलों पर चर्चा होगी।

इस बातचीत को स्वराज ने ही कॉम्प्रिहेंसिव बायलैटरल डायलॉग नाम दिया था। इसका सिलसिला 1998 में शुरु हुआ था, जो 2008 में हुए मुंबई हमले के बाद थम सा गया। इससे पहले दोनो देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बैंकॉक में मिले थे। इससे पहले पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन दोनो देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच भी छोटी सी मुलाकात हुई थी और तभी बातचीत की नींव रखी गई थी। इस बात पर सुषमा स्वराज ने अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान लगा दिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -