पाकिस्तान के निजी आयातकों ने वाणिज्यिक बिक्री के लिए रूस के स्पुतनिक-वी के लिए लगाई दौड़

Apr 09 2021 12:05 PM
पाकिस्तान के निजी आयातकों ने वाणिज्यिक बिक्री के लिए रूस के स्पुतनिक-वी के लिए लगाई दौड़

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में निजी आयातक कमर्शियल सेल के लिए रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन का अधिक अधिग्रहण करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। दक्षिणी शहर कराची में स्थित एक दवा कंपनी एजीपी फार्मा, जिसने स्पुतनिक वी की 50,000 खुराक का आयात किया, ने कहा कि गुरुवार को वे अपना हाथ और अधिक बढ़ाने की कोशिश कर रहे थे। 

कंपनी के प्रवक्ता उमैर मुख्तार ने कहा, ''हमारी बातचीत चल रही है और पाइपलाइन में कुछ बातें चल रही हैं और हम कुछ दिनों में जानेंगे कि हमें कितनी और खुराक मिल सकती है।'' स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता साजिद शाह ने यह भी कहा कि अधिक आयातक कीमत विवाद का समाधान होने के बाद रूसी जैब आयात करने की सरकार की अनुमति मांग रहे थे। पाकिस्तान की सरकार ने पिछले हफ्ते निजी कंपनियों को रूस और चीन से वैक्सीन आयात करने की अनुमति दी थी, लेकिन उस राशि पर मूल्य कैप लगाई गई, जो उपभोक्ता को चार्ज की जा सकती है, स्पुतनिक वी की दो खुराक के लिए लगभग 80 डॉलर। 

वही जब तक उन्हें सरकार द्वारा मांग की गई 50-डॉलर की कैप से अधिक कीमत निर्धारित करने की अनुमति नहीं दी गई। जबकि निजी वितरक चीन से खरीदारी शुरू नहीं कर पाए हैं, लेकिन उस निजी बाजार में जाब की अधिक मांग ने कीमत को 100 डॉलर के पार पहुंचा दिया है। अस्पतालों के अनुसार, पहले से आयातित एजीपी फार्मा की 50,000 से अधिक खुराकें घंटों में बुक हो जाती थीं।

'एस्ट्राजेनेका' वैक्सीन के इस्तेमाल पर दक्षिण अफ्रीका ने लगाई रोक, SII ने किया रिफंड

दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना से बदतर हुए हाल, इन देशों में संक्रमण का बढ़ा आंकड़ा

महामारी के बीच हांगकांग में पिछले साल बहुराष्ट्रीय कंपनियों की संख्या में हुई भारी बढ़ोतरी: सर्वेक्षण