पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने वाले विधेयकों पर किए हस्ताक्षर
पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने वाले विधेयकों पर किए हस्ताक्षर
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने दो महत्वपूर्ण विधेयकों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें एक महिला संपत्ति के अधिकारों को सुनिश्चित करता है और उन्हें उत्पीड़न, जबरदस्ती, बल या धोखाधड़ी से बचाता है, मीडिया ने अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया। दूसरा विधेयक जिस पर राष्ट्रपति ने अपनी सहमति दी वह वरिष्ठ नागरिक विधेयक, 2021 है और इस्लामाबाद के वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण पर लक्षित है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार को राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही ये बिल एक्ट बन गए हैं।

बिल लोकपाल (मोहतासिब) के एक फैसले के खिलाफ 30 दिनों के भीतर राष्ट्रपति को अपील दायर करने की अनुमति देगा। कानून संपत्ति के स्वामित्व और कब्जे के महिलाओं के अधिकार की रक्षा करना चाहता है और यह सुनिश्चित करता है कि उत्पीड़न, जबरदस्ती, बल या धोखाधड़ी के माध्यम से उनके अधिकारों का उल्लंघन न हो। राष्ट्रपति पद के अनुसार अल्वी ने महिला संपत्ति अधिकार प्रवर्तन (संशोधन) विधेयक 2021 पर हस्ताक्षर किए, जिसने संबंधित अधिनियम 2020 की धारा 5 में संशोधन किया है।

"कानून एक प्रभावी और त्वरित शिकायत निवारण तंत्र प्रदान करता है जिसके तहत संपत्ति के स्वामित्व या अपनी संपत्ति के कब्जे से वंचित कोई भी महिला लोकपाल के पास अपील दायर कर सकती है यदि उस संपत्ति के संबंध में कानून की अदालत में कोई कार्यवाही लंबित नहीं है। लोकपाल शिकायतकर्ता और उसके विरोधियों से भी आपत्तियां मांगेंगे और 60 दिनों के भीतर सुनवाई पूरी करेंगे।"

राजस्थान: वन मंत्री सुखराम विश्नोई के बेटे ने कारोबारी को किया किडनैप, मांगी 50 लाख फिरौती

उत्तराखंड: बारिश के पानी में डूब गया पूरा गाँव, लोगों की जान बचा रही ग्रामीणों की नाव

केरल की पहली ट्रांस-वुमन रेडियो जॉकी की मौत पर स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -