नजरिया: क्या निजाम बदलते ही  बदल गई पाकिस्तान की नीति?
नजरिया: क्या निजाम बदलते ही बदल गई पाकिस्तान की नीति?
Share:

पाकिस्तान को अपना 22वां प्रधानमंत्री मिल चुका है। पाकिस्तान तहरीक—ए—इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान ने पा​क के नए प्रधानमंत्री के तौर पर 18 अगस्त को शपथ ली। शपथ लेते ही इमरान ने देश के नाम अपना पहला संबोधन दिया, जिसमें उन्होंने पड़ोसी देशों से मजबूत रिश्ते बनाने की बात कही। अब इमरान की कैबिनेट के नवनियुक्त विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर मसले को फिर से छेड़ दिया है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने पाकिस्तान से कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की पहल की है। शाह ने कहा कि खत लिखकर भारत के प्रधानमंत्री ने इस मसले को लेकर बातचीत की मंशा जताई है।

शपथ लेते ही इमरान के मंत्री ने अलापा 'कश्मीर' राग

 शाह के इस बयान के कुछ समय बाद ही भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया कि प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान से ऐसा कुछ नहीं कहा है और जिस खत की बात कुरैशी कर रहे हैं, वह एक औपचारिक खत था, जो पीएम मोदी ने पाकिस्तान के निजाम इमरान खान को  शुभकामनाएं देने के लिए लिखा था। अब जब पाक ​विदेश मंत्री के इस दावे की पोल खुल गई है, तो यहां सवाल यह पैदा होता है कि  आखिर कुरैशी के इस झूठ के पीछे वजह क्या है? क्या निजाम बदलते ही पाकिस्तान की भारत को लेकर नीति बदल गई है या फिर इसके पीछे कुछ और? 

जम्मू कश्मीर: बारामुला से घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 1 आतंकी ढेर

दरअसल, पाकिस्तान के नए निजाम की मंशा अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की छवि सुधारने की है। साथ ही इमरान खान जानते हैं कि जिन चुनौतियों से पाकिस्तान इस समय  जूझ रहा है, उससे उसे केवल भारत की बाहर निकाल सकता है। इसलिए इमरान खान के मंत्री ने बातचीत का यह शिगुफा छोड़ा है, ताकि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान की छवि एक शांतिप्रिय राष्ट्र के तौर पर बन सके और घाटी में हो रही वारदातों के लिए वह अंतरर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने को पाक साफ साबित कर सके। दरअसल, पाकिस्तान नहीं बदला है और न उसकी सोच बदली है, बस नए निजाम ने कश्मीर मुद्दे को लेकर अपना तरीका बदलने के संकेत दिए हैं। अब ऐसे में भारत को चाहिए कि वह अपनी कश्मीर और पाकिस्तान नीति को नए सिरे से अध्ययन करे, ताकि  पाक के नए सुल्तान भारत को अपने मीठे बोल में फंसाकर ठगने की कोशिश में कामयाब न हो सकें। 

जानकारी और भी :

कश्मीर में सेना के ऑपरेशन में तीन आतंकी ढेर, 597 अब भी बाकी

पाकिस्तान चुनाव: पाक मीडिया की नज़र में

EDITOR DESK: इमरान की जीत भारत के लिए साबित होगी 'बाउंसर'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -