पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर दिया ये सन्देश
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर दिया ये सन्देश
Share:

ढाका: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बांग्लादेश की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर बधाई दी। खान ने अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना को पत्र लिखकर देश की आजादी और मुजीब बोरशो की 50वीं वर्षगांठ पर बंगबंधु का शताब्दी वर्ष मनाते हुए उन्हें बधाई दी है। बांग्लादेश ने 26 मार्च, 1971 को भारतीय सेना और देश के नागरिकों के सहयोग से आजादी हासिल की, जिसके एक दिन बाद पाकिस्तान की सेना ने ऑपरेशन सर्चलाइट शुरू की, जिसमें 3 लाख महिलाओं के साथ बलात्कार के अलावा 30 लाख निर्दोष लोगों, निहत्थे नागरिकों के साथ-साथ ढाका विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों की मौत हो गई।

पाकिस्तान के पीएम ने हालांकि 1971 में पाकिस्तान सेना की सहायक ताकतों जमीयत-ए-इस्लाम द्वारा नरसंहार, बलात्कार, अत्याचार और मानवता के खिलाफ सभी अपराधों के संबंध में कुछ भी जिक्र नहीं किया। यह पत्र गुरुवार शाम को ढाका स्थित पाकिस्तान उच्चायोग ने मीडिया को भेजा है। बांग्लादेश भारत और पाकिस्तान के विभाजन के बाद दशकों से आर्थिक और राजनीतिक अभाव की परिणति रहे मुक्ति संग्राम के दौरान हुए नरसंहार को लेकर पाकिस्तान से आधिकारिक माफी की मांग कर रहा है । खान ने दोनों देशों के बीच मौजूदा संबंधों को मजबूत करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए नए लोगों का निर्माण करने के लिए बांग्लादेश का समर्थन मांगा।

हसीना ने इस्लामाबाद से बकाया मुद्दों को सुलझाने को कहा, जिसमें 1971 में नरसंहार के लिए पाकिस्तान से आधिकारिक माफी प्राप्त करना, बांग्लादेश में फंसे पाकिस्तानियों को स्वदेश भेजना और परिसंपत्तियों का विभाजन शामिल है। खान ने लिखा है, इस अवसर पर, हमें अपने लोगों के लिए बेहतर भविष्य और यहां तक कि दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों के लिए संयुक्त रूप से काम करने के अपने संकल्प को नवीनीकृत करना चाहिए। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पत्र में कहा, "हम भाईचारे के बांग्लादेश के साथ अपने मौजूदा संबंधों को मज़बूत करना चाहते हैं और अपनी सफल पीढ़ियों के लिए नए लोगों का निर्माण करना चाहते हैं, जैसा कि हमारा मानना है कि हमारे दोनों देशों के लोगों की नियति आपस में जुड़ी हुई है, जिन्होंने पिछले सप्ताह कोविड सकारात्मक का परीक्षण किया था।

अमेरिकी राज्यपालों ने एशियाई विरोधी हिंसा का विरोध करते हुए जारी किया संयुक्त बयान

मरीजों के लिए और भी घातक है ब्रिटिश का नया स्ट्रेन

जो बिडेन ने पीएम मोदी सहित 40 विश्व नेताओं को शिखर सम्मेलन में किया आमंत्रित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -