पाकिस्तान स्थित कटासराज मंदिर का होगा जीर्णोद्धार, 124 तीर्थ यात्री पहुंचे पाक
पाकिस्तान स्थित कटासराज मंदिर का होगा जीर्णोद्धार, 124 तीर्थ यात्री पहुंचे पाक
Share:

इस्लामाबाद : भारत पाकिस्तान के बीच समग्र वार्ता की पहल सफल हो न हो, पर पाकिस्तान ने अपनी दरियादिली दिखाते हुए इस्लामाबाद के पास स्थित ऐतिहासिक कटासराज मंदिर का जीर्णोद्वार करने की ठानी है। इतना ही नही वो यह भी कोशिश करेंगे कि यहां ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए आने की इजाजत दी जाए। दूसरी ओर पाकिस्तान यात्रा पर गए करीब 120 श्रद्धालुओं ने भारत-पाक शांति के लिए पाक के प्राचीन धार्मिक मंदिर में प्रार्थना की।

बता दें कि 124 तीर्थ यात्री दो दिनों की यात्रा के तहत शुक्रवार को इस्लामाबाद पहुंचे, जहां वो पवित्र कटासराज मंदिर के दर्शन करेंगे। वहां पहुचने पर इनके लिए अधिकारिक रुप से कार्यक्रम आयोजित की गई। इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के अध्यक्ष मोहम्मद सिद्दीकी फारुक ने कहा कि दोनों देशों के लोगों ने हमेशा ही दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक शांति और प्यार का सपना देखा है। यह तभी संभव होगा जब दोनों सरकारें इसे प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक कदम उठाएंगी।

फारुक ने यह भी कहा कि हालांकि बंटवारे से दोनों देशों के लोगों को अपूर्णीय क्षति हुई, बंटवारा एक वास्तविकता है और हमें यह कड़वी सच्चाई स्वीकार करके आगे बढ़ना चाहिए। आगे बढ़ने का सबसे बढ़िया तरीका यह हो सकता है कि हम एक दूसरे के लिए अपने दिलों के रास्ते खोलें। उन्होंने कहा कि ईटीपीबी मंदिर परिसर में सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए काम चल रहा है और एक रेस्टोरेंट के अलावा 30 कमरों का एक हॉस्टल बनने का काम पहले ही शुरु हो चुका है। उन्होंने कहा कि भविष्य में तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए मंदिरों की संख्या बढ़ायी जाएगी।

तीर्थ यात्रियों की अगुवाई कर रहे शिव प्रताप बजाज ने कहा कि मुझे आपको बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि पिछली बार दिसंबर में 85 यात्री आए थे पर इस साल 124 आए है। पिछली बार मैंने एक हॉस्टल की मांग की थी और मुझे खुशी है कि निर्माण कार्य जारी है। बता दें कि कटासराज मंदिर के विषय में कहा जाता है कि यह मंदिर महाभारत काल से है। पाक सरकार इसे विश्व की धरेहर में शामिल करने का प्रयास कर रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -