'हम पाकिस्तानी और पाकिस्तान हमारा' का नारा देने वाले गिलानी का इंतकाल, PAK ने भारत को दी ये धमकी
'हम पाकिस्तानी और पाकिस्तान हमारा' का नारा देने वाले गिलानी का इंतकाल, PAK ने भारत को दी ये धमकी
Share:

श्रीनगर: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता और ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (APHC) के पूर्व अध्यक्ष सैय्यद अली शाह गिलानी का बुधवार को इंतकाल हो गया. वे 92 साल के थे. गुरुवार सुबह 5 बजे कड़ी सुरक्षा में गिलानी को सुपुर्द-ए-ख़ाक किया गया. गिलानी बीते 20 वर्षों से गुर्दे संबंधी बीमारी से पीड़ित थे. उनको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ अन्य समस्याएं भी थीं. गिलानी के इंतकाल पर पाकिस्तान के पीएम मरान खान सहित कई लोगों ने दुख जाहिर किया है. पाकिस्तान में गिलानी के 'हम पाकिस्तानी और पाकिस्तान हमारा' का नारा भी काफी याद किया जा रहा है.

 

इमरान खान ने कहा कि वह गिलानी के देहांत की खबर सुनकर काफी दुखी हैं. इमरान खान ने लिखा कि, गिलानी ने जिंदगी भर अपने लोगों और कश्मीरियों के अधिकार की जंग लड़ी. उन्होंने कई प्रताड़नाएं झेलने के बाद भी अपना संकल्प बनाए रखा. पाकिस्तान उनके इंतकाल पर एक दिन का शोक दिवस मनाएगा और पाकिस्तान का झंडा आधा झुका रहेगा. बता दें कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने गत वर्ष गिलानी को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से नवाज़ा था. गिलानी को यह सम्मान कश्मीरियों के आत्म-निर्णय के लिए उनकी लड़ाई को लेकर दिया गया था.

 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) मोईद युसूफ ने लिखा कि, गिलानी के इंतकाल की खबर दुखी करने वाली है. उन्होंने कश्मीर और कश्मीर की आजादी के लिए अपना जीवन लगा दिया. वह पाकिस्तानियों और कश्मीरियों दोनों के लिए एक हीरो थे. अल्लाह उनकी आत्मा को शांति दे. युसूफ ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि,  'हमने सुना है कि इंडियन आर्मी गिलानी साहब के परिवार पर रात में ही शव दफनाने के लिए दबाव बना रही थी. हमने ये भी सुना है कि कश्मीर में पाबंदियां लगाई गई है. मैं मांग करता हूं कि भारत गिलानी साहब की अंत्येष्टि इस्लामिक रिवाज के अनुसार होने दे. मैं भारत को चेतावनी देता हूं कि वो आग से ना खेले. कश्मीरी ऐसी कायरतापूर्ण हरकतों का मुकाबला करेंगे.'

खेल रत्न के बाद अब इस जगह से भी हटा राजीव गांधी का नाम, असम सरकार ने लिया बड़ा फैसला

असम में कांग्रेस का गठबंधन टूटा, AIUDF के एकमात्र हिन्दू MLA ने थामा भाजपा का दामन

हुर्रियत के अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का इंतकाल, पाकिस्तान में राजकीय शोक का ऐलान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -