पाकिस्तानी नौसेना ने भारतीय पनडुब्बियों पर नजर रखने के लिए जासूसी विमान किया शामिल
पाकिस्तानी नौसेना ने भारतीय पनडुब्बियों पर नजर रखने के लिए जासूसी विमान किया शामिल
Share:

पाकिस्तान ने भारतीय पनडुब्बियों पर "निगाह रखने" के लिए एक नई लंबी दूरी की निगरानी विमान शामिल किया है, जैसा कि भारतीय नौसेना चीन के साथ करती है। लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान 'सी सुल्तान' को देश के निरंतर आधुनिकीकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में पाकिस्तानी नौसेना में एकीकृत किया गया है।

सी सुल्तान एक जुड़वां इंजन संशोधित एम्ब्रेयर वंश 1000 विमान है जिसे लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित पी -3 ओरियन जासूसी विमानों को बदलने के लिए खरीदा गया था। पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञों ने नाम न छापने की शर्त पर मीडिया के साथ सी सुल्तान और उसकी क्षमताओं के बारे में कुछ तथ्यों का खुलासा किया। रावलपिंडी स्थित एक रक्षा पत्रकार और शोधकर्ता ने कहा कि परियोजना के पूरा होने के बाद सात से आठ और लोगों को सेवा में लगाए जाने की उम्मीद है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि विमान को चालू होने में कितना समय लगेगा। भारतीय रक्षा विशेषज्ञ जोसेफ पी. चाको के अनुसार, लेख के अनुसार, सी सुल्तान को चालू होने में दो से तीन साल का समय लग सकता है।

उन्होंने कहा कि खरीद 18 पोसीडॉन पी-8 एलआरएमपीए के लिए भारतीय नौसेना के आदेश के जवाब में थी, और समुद्री सुल्तानों के शामिल होने से भारतीय पनडुब्बियों के लिए दूरगामी असर हो सकता है, जो लंबे समय से पाकिस्तानी युद्धपोतों के लिए खतरा है।

अब वृद्ध पेड़ों को भी मिलेगी पेंशन, सरकार ने शुरू की 'प्राण वायु देवता' योजना

मिजोरम में तीन दिवसीय विधानसभा सत्र हुआ शुरू

अभी नहीं खुलेगा बाबा बैद्यनाथ मंदिर, सुप्रीम कोर्ट ने लिया ये फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -