पाकिस्तान एक बार फिर से भारत के लिए बंद कर सकता है अपना एयरस्पेस

कराचीः भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर पर फैसले लेने के बाद दोनों देश में तनाव चरम पर है। पाकिस्तान से भारत के साथ तमाम तरह के संबंधों में कमी आया है। सीमापार से बयानबाजी भी खूब हो रही है। पूलवामा हमले के बाद पाक ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था। पाकिस्तान अब फिर से भारतीय विमानों के लिए बंद कर सकता है। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद 138 दिनों तक पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस भारत के लिए बंद किया हुआ था। पाकिस्तान के इस बंदी से भारत सके 400 विमानों पर प्रभाव पड़ेगा।

पाकिस्तान अगर फिर से अपना एयरस्पेस भारत के लिए बंद करता है, तो भारतीय विमानों के लिए हवाई दूरी बढ़ जाएगी, जिससे समय और ईंधन दोनों का नुकसान होगा। एयरस्पेस बंद होने से भारतीय विमानों को मुंबई-अरब सागर-मस्कट-खाड़ी या कोई दूसरा रूट लेना पड़ेगा। लंबे रूट के कारण विमानों को ईंधन भरवाने के लिए स्टॉपेज भी बढ़ाने पड़ेंगे।

पिछली बार भारतीय एयरलाइंस के ओमान रूट से उड़ान भरने वाले विमानों के लिए लंदन से सिंगापुर के बीच की दूरी 451 किमी बढ़ गई थी। कई बार तो विमानन कंपनियां ऐसी परिस्थिति में कुछ रूट्स पर उड़ानें भी बंद कर देती हैं। एयरस्पेस बंद होने पर इस बार भी स्थितियां ऐसी ही होंगी। हालांकि इस बंदी से पाकिस्तान को तगड़ा आर्थइक नुकसान होगा। पिधले दफे इस बंदी से पाक को 360 करोड़ का नुकसान हुआ था। जबकि इस बंदी से एयर इंडिया को 560 करोड़ का नुकसान हुआ था।

जुलाई माह उद्योगों के लिए रहा बुरा, कुछ सेक्टर्स में नेगेटिव ग्रोथ

एसबीआई की एमडी अंशुला कांत बनी विश्व बैंक की प्रबंध निदेशक

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से इतनी राशि तक लेनदेन हो सकती है फ्री

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -