अफगानिस्तान पर नई रणनीति बना रहा है पाकिस्तान?

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के पश्चात् से ही पाकिस्तान निरंतर उस पर अपनी पकड़ बनाने के प्रयासों में लगा हुआ है। कभी वह ISI चीफ को काबुल भेजता है तो कभी तालिबान के पक्ष में बयान देता है। अब पाकिस्तान के ISI चीफ फैज हमीद ने अफगानिस्तान में बन रही स्थिति पर चीन सहित क्षेत्रीय देशों के खुफिया प्रमुखों की एक महत्वपूर्ण सुरक्षा बैठक की मेजबानी की।

वही प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने इस्लामाबाद में चीन, ईरान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान तथा तुर्कमेनिस्तान के खुफिया प्रमुखों के साथ अफगानिस्तान के मसले पर वार्ता की। ऐसे में प्रश्न उठने लगे हैं कि क्या पाकिस्तान अफगानिस्तान के मसले पर बातचीत के बहाने कोई नई चाल की तैयारी चल रहा है?

हालांकि, मीटिंग को लेकर किसी भी पक्ष से कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं हो सकी है, किन्तु सूत्रों ने पुष्टि की कि ISI के महानिदेशक ने अफगानिस्तान के हालात, शांति तथा स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मदद करने के तरीके पर बातचीत की। पाकिस्तान ऑब्जर्वर अखबार ने बताया कि रूस, चीन, ईरान, ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान तथा उजबेकिस्तान के खुफिया प्रमुखों ने मीटिंग में हिस्सा लिया है। हालांकि, एक अन्य टेलीविज़न चैनल ने दावा किया कि इस मीटिंग में केवल चीन, रूस, ईरान, ताजिकिस्तान के खुफिया प्रमुखों ने भाग लिया। चैनल ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि उन्होंने मीटिंग के चलते अफगानिस्तान में चल रही सुरक्षा स्थिति पर बातचीत की।

मशहूर कॉमेडियन उमर शरीफ की बिगड़ी हालत, पत्नी ने मांगी प्रधानमंत्री से मदद

मंगल पर मिला नमक, जगी जीवन की उम्मीद

रॉकेट फायरिंग को लेकर इजरायली सेना ने गाजा में हमास के ठिकानों पर साधा निशाना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -