गिड़गिड़ाता रह गया पाकिस्तान, युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए IMF ने कर दिया बड़ा ऐलान
गिड़गिड़ाता रह गया पाकिस्तान, युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए IMF ने कर दिया बड़ा ऐलान
Share:

इस्‍लामाबाद: फरवरी 2022 से यूक्रेन, रूसी आक्रमण का सामना कर रहा है और इस वजह से उसकी आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है। इस बीच अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष (IMF) ने यूक्रेन के लिए 15.6 अरब डॉलर वाले कर्ज पैकेज का ऐलान किया है। यूक्रेन विश्व का पहला ऐसा देश है, जिसके लिए युद्ध के बीच इतनी बड़ी मदद की घोषणा की गई है। वहीं, IMF का ऐलान पाकिस्‍तान को मुंह चिढ़ा रहा है। दरअसल, इतिहास में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्‍तान को IMF की तरफ से बेलआउट पैकेज की प्रतीक्षा है। मगर, पहले श्रीलंका और अब यूक्रेन के लिए लोन का ऐलान करके IMF ने पाकिस्‍तान को छटपटाने वाली हालत में छोड़ दिया है। एक ओर जंग में अटके यूक्रेन को तो IMF की मदद मिल गई है, तो वहीं कंगाली से जूझ रहे पाकिस्‍तान के लिए मुश्किल शर्तें रख दी गई हैं।

IMF द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि, 'यूक्रेन की अथॉरिटीज और IMF स्‍टाफ के बीच एक स्‍टाफ लेवल एग्रीमेंट हुआ है। क्रोनॉमिक्‍स और आर्थिक नीतियों पर हुए इस एग्रीमेंट को 48 महीनों वाले एक्‍सटेंडेट फंड फैसिलिटी (EEF) के तहत सहायता दी जाएगी।' खास बात है कि यूक्रेन के लिए इस भारी भरकम पैकेज की घोषणा ठीक उसी दिन हुई है, जिस दिन पाकिस्‍तान, कुवैत से ईधन की खरीद के भुगतान पर बड़ी मुश्किल से दिवालिया होने से बचा था। पाकिस्‍तान के लिए आने वाले दिन मुश्किल बढ़ने ही वाली हैं। IMF का कदम पाकिस्‍तान की सरकार के लिए सिरदर्द है, क्‍योंकि संस्‍था की ओर से देश को केवल 6.5 अरब डॉलर वाला राहत पैकेज ही मिल पाएगा। यह पैकेज पाकिस्तान की आर्थिक समस्‍याओं को सुलझाने के लिए काफी छोटा है।

IMF के साथ हुई डील के तहत पाकिस्‍तान को या तो एक अनुदान के बराबर खर्च को घटना होगा, या फिर उसी राशि के बराबर एक्‍स्‍ट्रा टैक्‍स लगाने का वादा IMF से करना होगा। IMF की ओर से पाकिस्तान के समक्ष कई मुश्किल शर्तें रखी गई हैं, जिनमें से एक शर्त यह है और यह सबसे कठिन है। यूक्रेन जहां एक ओर रूस के साथ युद्ध में जूझ रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ इसी जंग के कारण वह कर्ज का भुगतान करने में नाकाम है। मगर, इसके बाद भी उसे आसानी से 15.6 अरब डॉलर का लोन मिल गया है। पाकिस्‍तान की मीडिया की मानें तो यूक्रेन की सहायता के लिए IMF ने अपनी ही शर्तों को अनदेखा कर दिया है।

सिलिकॉन वैली बैंक की खरीद के लिए पहले नागरिक बैंक ने किया समझौता

हौथि विद्रोहियों ने यमन में सैन्य अभियान तेज किया

कैलिफोर्निया के गुरुद्वारे में भीषण गोलीबारी, दो लोग गंभीर रूप से जख्मी, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -