'आतंकियों की पनाहगाह है पाकिस्तान, अब कार्रवाई की जरूरत..', UNSC का अध्यक्ष बनते ही गरजा भारत

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा की जा रही हिंसा के बीच भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में बिना नाम लिए पाकिस्तान को आतंकियों की पनाहगाह कहा है। यूनाइटेड नेशंस में भारत के स्थायी प्रतिनिधि और अगस्त महीने के लिए UNSC के अध्यक्ष टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि आतंक को पनाह देने वालों की जिम्मेदारी तय किए जाने की आवश्यकता है।

तिरुमूर्ति ने परोक्ष रूप से पाकिस्तान का उल्लेख करते हुए अफगानिस्तान में शांति बहाल करने के लिए क्षेत्र में आतंकवादियों की पनाहगाहों को तुरंत नष्ट किए जाने और आतंकवादियों की आपूर्ति श्रृंखला बाधित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी मुल्क और क्षेत्र को आतंकवाद, अलगाववाद और चरमपंथ से खतरा नहीं हो। आतंकवाद के सभी स्वरूपों को कतई बर्दाश्त नहीं करने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि, यह सुनिश्चित करना भी समान रूप से आवश्यक है कि अफगानिस्तान के भू-भाग का उपयोग आतंकवादी संगठन किसी अन्य देश पर हमले के लिए न कर सकें। आतंकवादी संगठनों को सामग्री से एवं आर्थिक सहायता करने वालों को अवश्य ही जवाबदेह ठहराने की जरूरत है।

तिरुमूर्ति ने 15 सदस्यीय UNSC से कहा कि समय आ गया है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय, खासतौर पर यह परिषद स्थिति का जायजा ले और स्थायी एवं व्यापक संघर्ष विराम में सहायता करने वाली कार्रवाई पर फैसला करे और हिंसा पर फौरन रोक लगाये जाना सुनिश्चित करे। इसमें किसी तरह की कमी होने पर क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा उप्तन्न होगा

KELTRON ने रक्षा उपकरणों के निर्माण के लिए NPOL ने दिया सहयोग

सोना खरीदने का बेहतरीन मौका! पिछले 5 दिनों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है भाव?

नेशनल हैंडलूम डे पर पीएम मोदी ने स्थानीय हैंडलूम उत्पादों के लिए समर्थन का किया आह्वान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -