पोलियो मुक्त नहीं हुआ है पाकिस्तान, एक बार फिर से प्रारंभ होगा अभियान

Jul 16 2020 07:50 PM
पोलियो मुक्त नहीं हुआ है पाकिस्तान, एक बार फिर से प्रारंभ होगा अभियान

पाक बड़ी-बड़ी बातें तो करता है किन्तु सच्चाई तो ये है कि वो अब तक संपूर्ण रूप से पोलियो मुक्त नहीं हो सका है.अब पाक एक बार फिर से पोलियो के विरूध्द अभियान चलाने की योजना बना रहा है.विदित हो कि पाकिस्तान उन चुनिंदा देशों में सम्मिलित है. जहां अब तक पोलियो जड़ से समाप्त नहीं हो पाया है. कोविड-19 के ​कारण से वहां पर भी बीते अप्रैल महीने से पोलियो अभियान पर ब्रेक लग गया था. अब इसे एक बार फिर से प्रारंभ किया जा रहा है. 

बड़ी खबर: तुर्की में पुलिस अधिकारियों से भरा विमान हुई दुर्घटना ग्रस्त

बता दे कि पाकिस्तान में आगामी सप्ताह से टीकाकरण अभियान दोबारा प्रारंभ किया जा रहा है.बीते 3 महीन से देश में पोलिया के विरूध्द अभियान कोरोना वायरस के कारण ठप्प हो गया था. कोविड-19 महामारी के कारण से देश की हेल्थ व्यवस्था पर भी बोझ पड़ा है. अब पोलियो विरोधी अभियान 3 दिन चलेगा. फिलहाल इसे 20 जुलाई से प्रारंभ करने की बात कही जा रही है. योजना के अनुसार 8 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाने वाली है. 

राष्ट्रपति ट्रम्प से अमेरिकी सांसदों की मांग, कहा- TikTok पर विश्वास नहीं, भारत की तरह बैन कर दो...

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस अभियान में पुलिस विभाग की भी सहायता ली जाएगी.जिससे दवा पिलाने के लिए जाने वाले स्टाफ के साथ किसी तरह का गलत व्यवहार न हो.पाक में पोलियो के विरूध्द  अभियान में सम्मिलित कर्मचारियों पर पहले कई बार हमले किए जा चुके हैं.पाक में पोलियो उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय समन्वयक राणा मोहम्मद सफदर के अनुसार पोलियो स्टाफ अपनी ड्यूटी करते समय शारीरिक दूरी का पालन करेंगे. जो कि कोरोना के लिहाज से अच्छा विचार है.

भारत के प्रयासों के बाढ़ झुका पाक, दिया दूसरा काउंसलर एक्सेस

भारत में काफी क्षमता, पूरे विश्व के लिए वैक्सीन बना सकती हैं यहाँ की कंपनियां - बिल गेट्स

खुशखबरी: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का कोरोना वैक्सीन टेस्ट रहा सफल, जयपुर के दीपक पर हुआ परिक्षण