पाकिस्तान है 'स्पेशल टेररिस्ट जोन्स'
पाकिस्तान है 'स्पेशल टेररिस्ट जोन्स'
Share:

संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 37वें अधिवेशन के दौरान जिनेवा में भारतीय युवा अधिकारी देवी कुमम ने पाकिस्तान के उप स्थाई प्रतिनिधि ताहिर अंद्राबी को कश्मीर का मुद्दा उठाने पर करारा जवाब दिया. 'जवाब के अधिकार' के तहत देवी ने ना सिर्फ पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में लोगों पर हो रहे अत्याचार का जिक्र किया बल्कि पाकिस्तान के प्रांतों में अल्पसंख्यकों पर होने वाले जुल्मों का भी हवाला दिया. 'आइवी लीग ऑफ टेररिज्म' और 'टेररिस्तान' के बाद भारत ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के लिए नए नाम का भी उल्लेख किया. सरहद के पार मौजूद आतंकवादियों की पनाहगाहों को भारतीय प्रतिनिधि ने 'स्पेशल टेररिस्ट जोन्स' नाम दिया.

सेकेंड सेक्रेटरी के पद पर तैनात देवी कुमम ने कहा, 'हम परिषद से अपील करते हैं कि वो पाकिस्तान को सरहद पार से होने वाली घुसपैठ बंद करने के लिए कहे, पाकिस्तान स्पेशल टेररिस्ट जोन्स बंद कराए, आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाहों पर रोक लगाए, साथ ही टेरर फंडिंग के खिलाफ ठोस कार्रवाई जैसे कदम उठाए जिनकी पुष्टि की जा सके.' भारत की युवा अधिकारी ने कहा, जम्मू और कश्मीर राज्य की असल समस्या की जड़ पाकिस्तान के अंदर ही है, इसी संदर्भ में पाकिस्तान की तरफ से किए जा रहे उल्लंघनों से निपटे जाने की जरूरत है.


देवी कुमम ने कहा, 'हम पाकिस्तान की ओर से भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य से जुड़े आंतरिक मामलों को लेकर परिषद का आदतन दुरुपयोग किए जाने पर सख्त आपत्ति जताते हैं. परिषद को सावधान रहना चाहिए कि मानवाधिकारों पर झूठी दुहाई वो देश दे रहा है जो खुद बलोचिस्तान, सिंध, खैबर पख्तूनवा के साथ साथ पीओके में लोगों के मानवाधिकारों को सुनियोजित ढंग से कुचलता रहता है.' 


भारतीय अधिकारी ने कहा, 'आतंकवाद मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन है. जम्मू और कश्मीर की असल समस्या आतंकवाद है जिसे लगातार पाकिस्तान और इसके नियंत्रण वाले क्षेत्रों से शह मिलती रही है.' देवी कुमम ने पाकिस्तान में ईशनिंदा कानून के दुरुपयोग का भी हवाला दिया. उनकी मांग थी कि पाकिस्तान जबरन धर्मान्तरण, अल्पसंख्यकों की जबरन शादी आदि पर रोक लगाए. साथ ही अल्पसंख्यकों की गुमशुदगी जैसी घटनाएं बढ़ने को भी गंभीरता से ले.  भारत ने UNHRC से आग्रह किया कि पाकिस्तान से कहा जाए कि वो पीओके के लोगों को अवैध और जबरन कब्जा खत्म करके स्वतंत्रता दे. 

हाफिज सईद का पाक की सियासत में आना तय

अमेरिका, पाक के साथ या उसके खिलाफ ?

जम्मू-कश्मीर में फिर आतंकी हमले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -