'भरोसे के लायक नहीं पाकिस्तान, उसको हथियार न दें..', अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑस्टिन को राजनाथ सिंह ने चेताया
'भरोसे के लायक नहीं पाकिस्तान, उसको हथियार न दें..', अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑस्टिन को राजनाथ सिंह ने चेताया
Share:

नई दिल्ली: 1947 में भारत से अलग होकर इस्लामी राष्ट्र बना पाकिस्तान आज भारत का ही सबसे बड़ा दुश्मन बन चुका है। हालाँकि, ये कोई आज भी बात भी नहीं है, जिस समय पाकिस्तान अस्तित्व में आया था और भारत ने उसे उसके हिस्से के पैसों में से 20 करोड़ रुपयों की पहली किश्त दी थी, उसके तुरंत बाद ही नए-नए जन्मे पाकिस्तान ने उन पैसों से हथियार खरीदकर कश्मीर पर हमला कर दिया था। उसने यह पैसा 'टेंट खरीदने के लिए' माँगा था, लेकिन उससे हथियार खरीद लिए। हालाँकि, ये भी गौर करने वाली बात है कि, कल तक (13 अगस्त 1947 तक) जो भारत में रहकर भाई-भाई होने का दावा करते थे, बंटवारे (14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान बना) के बाद अचानक वो ही लोग, भारतीयों के खून के प्यासे हो गए। इससे साफ़ समझा जा सकता है कि, पाकिस्तान को हिंदुस्तान से नफरत तो पहले से ही थी, लेकिन पैसा और संसाधन न होने के कारण वो कुछ कर नहीं पा रहा था और आज भी वही आलम है, वो विदेशों से कर्ज ले-लेकर भारत के खिलाफ साजिशें रचता रहता है। उसने कई बार अमेरिका से मदद मांगकर भी भारत के खिलाफ जहर उगला है। 

अब अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत दौरे पर आए हुए हैं। ऐसे में भारत ने अमेरिका को आगाह कर दिया है कि वह हथियारों के मामले में पाकिस्तान पर भरोसा न करे। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऑस्टिन के साथ बातचीत करते हुए उन्हें चेताया है कि हथियारों के मामले में पाकिस्तान पर विश्वास नहीं किया जा सकता, क्योंकि वह हथियारों और तकनीक का गलत इस्तेमाल (भारत के खिलाफ) कर सकता है और इससे क्षेत्रीय अस्थिरता पैदा हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक में यह मुद्दा रखा गया। बता दें कि अमेरिका के रक्षा मंत्री भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए हुए हैं। उनका यह दौरा भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के 21 से 24 जून को होने वाले अमेरिका दौरे से पहले हुआ है। 

वहीं, इस मीटिंग से पहले राजनाथ सिंह की मौजूदगी में अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन को ट्राई सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सूत्रों ने जानकारी दी है कि इस दौरान इंडो पैसिफिक सहित क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर दोनों रक्षा मंत्रियों में चर्चा हुई। भारत के पड़सियों को लेकर भी बात हुई। एक अधिकारी ने कहा कि भारत ने अमेरिका से कहा कि वह आधुनिक हथियारों और उपकरणों को लेकर पाकिस्तान पर भरोसा नहीं करे।

'सिंगल यूज़ प्लास्टिक' है विश्व पर्यावरण दिवस 2023 की थीम, पीएम मोदी बोले- भारत कबसे कर चूका बैन, आज उसपर बात कर रही दुनिया

कोयला घोटाला: कोलकाता एयरपोर्ट पर रोकी गईं सीएम ममता बनर्जी की बहु रुजिरा, जा रहीं थी दुबई, ED करेगी पूछताछ

जेल में ही कटेगी 'मुख़्तार अंसारी' की पूरी जिंदगी, अवधेश राय हत्याकांड में कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -