कंगाल होता जा रहा पाक, जल्द ही बंद करेगा ये काम
कंगाल होता जा रहा पाक, जल्द ही बंद करेगा ये काम
Share:

इस्लामाबाद: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान (Economic Crisis in Pakistan) ने मंगलवार को ऊर्जा बचाने के लिए मार्केट, मॉल और वेडिंग हॉल को रात के वक़्त जल्द बंद करने का एलान भी कर दिया है। यह फैसला पाकिस्तान गवर्नमेंट द्वारा ऊर्जा संरक्षण योजना के तहत उठाए गए कदमों में से एक है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार\ अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए शाहबाज सरकार (Shahbaz Government) ने कई बड़े फैसले लिए इसमें रात 8।30 बजे बाजारों, रात 10 बजे शादी के हॉल को बंद करना, कुशल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग और बिजली में 40 प्रतिशत की कमी करना जुड़ा हुआ है।

बता दें कि पाक के कैबिनेट मंत्रियों ने मंगलवार को ऊर्जा बचाने और आयातित तेल (Imported crude oil) पर निर्भरता कम करने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण योजना (National Energy Conservation Plan) को मंजूरी भी दी जा चुकी है। गवर्नमेंट के निर्णय को मीडिया से बताते हुए देश के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ (Defense Minister Asif Khawaja) ने कहा कि बाजार और मॉल अब रात 8:30 बजे बंद होने वाली है, जबकि पाकिस्तान में शादी के हॉल रात 10:00 बजे बंद हो वाले है। इस उपाय से सरकार को 60 अरब रुपये की बचत होने वाली है। स्थिति से निपटने के लिए देश द्वारा किए गए कुछ अन्य उपायों में 1 फरवरी से अधिक बिजली लेने वाले बल्बों का निर्माण बंद कर दिया गया है जबकि पुरानी तकनीक से बनने वाले पंखों का उत्पादन जुलाई से बंद किया जाने वाला है। रक्षा मंत्री ने बताया कि इन उपायों से और 22 अरब रुपये बचाने में सहायता मिलने वाली है।

कम गैस का उपयोग करके 92 अरब रुपये बचाएगी सरकार: गवर्नमेंट एक वर्ष के भीतर कोनिकल गीजर (Conical Gysers) के इस्तेमाल को भी अनिवार्य कर देगी, इससे कम गैस का उपयोग करके 92 अरब रुपये की बचत होने वाली है, और स्ट्रीट लाइट के वैकल्पिक उपयोग से अन्य 4 अरब रुपये की बचत होने वाली है। आसिफ ख्वाजा ने इस बारें में कहा है कि योजना के तहत सभी सरकारी भवनों और कार्यालयों में भी ऊर्जा के उपयोग को कम किया जाने वाल है और घर से काम करने की नीति को भी 10 दिनों में पूरा किया जाने वाला है। उन्होंने आगे कहा कि कैबिनेट की मीटिंग सूर्य की रोशनी में की गई थी और इस दौरान कोई भी लाइट नहीं जलाई जा चुकी है। पाक रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि कैबिनेट ने सरकारी विभागों द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली का 30 प्रतिशत संरक्षण करने की योजना बनाई है, जिससे 62 अरब रुपये की बचत होगी।

विश्व रैंकिंग में उभरी मनिका बत्रा, किया देश का नाम रोशन

'हां मैं 'प्लेबॉय' था', सेक्स क्लिप पर आया इमरान खान का चौंकाने वाला बयान

अपनी भविष्यवाणी को लेकर आज भी याद किए जाते है इसाक न्यूटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -