करतारपुर कॉरिडोरः भारत-पाक संबंधों में तनाव का असर यहां भी, पाक में निर्माण कार्य सुस्त
करतारपुर कॉरिडोरः भारत-पाक संबंधों में तनाव का असर यहां भी, पाक में निर्माण कार्य सुस्त
Share:

चंडीगढ़ः कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में आए तनाव का असर अब करतारपुर कॉरिडोर पर भी दिखने लगा है। पाकिस्तान ने अपने सीमा में होने वाले निर्माण कार्य को धीमा कर दिया है। इस पवित्र गुरुद्वारे के लिए श्रद्धालुओं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 अक्तूबर से शुरू होने की उम्मीद लगाई जा रही है। अधिकारियों के अनुसार, जीरो प्वाइंट’ तक जाने वाला फोर लेन हाईवे बनकर तैयार होने वाला है लेकिन सीमा पार से काम की गति काफी धीमी है। पाकिस्तान के लिए 31 अक्तूबर की डेडलाइन तक काम खत्म करना बड़ा चुनौती होगी। आठ नवंबर को पीएम मोदी औपचारिक तौर पर करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। 

भारतीय लैंड पोर्ट अथॉरिटी के चेयरमैन और गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से निर्माण कार्य की गति काफी धीमी है। भारत की ओर से साफ देखा जा सकता है कि फोरलेन हाईवे से जोड़ने वाली सड़क और पुल का निर्माण अब तक नहीं हुआ है। यद्दपि पाकिस्तान की ओर से आश्वस्त किया गया है कि वह समय के अंदर इसका निर्माण कर लेगा। गोविंद मोहन ने कहा कि जीरो प्वाइंट तक पाकिस्तान की ओर से पुल का निर्माण नहीं होने पर सूखे दरिया के बीच एक वैकल्पिक सड़क बनाई गई है।

पाक की ओर से श्रद्धालुओं को जीरो प्वाइंट से ट्रांसपोर्ट उपलब्ध कराया जाएगा और वापस भी छोड़ा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने यह सुस्ती जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से दिखाई है। गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव ने कहा कि भारत ने श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को आठ नवंबर को पाकिस्तान जाने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने दावा किया कि भारत की ओर से 80 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान भारतीय सिख श्रद्धालुओं से बीस डॉलर लेने पर अड़ा है। जिस पर भारत ने आपत्ति जताई है।

केजरीवाल की कार्यकर्ताओं से अपील, कहा- ''स्वतंत्रता संग्राम'' समझकर लड़ें दिल्ली का चुनाव

अयोध्या मामला: मुस्लिम पक्ष के वकील ने फाड़ा नक्शा, नाराज हुए सीजेआई

नए MiG 29 को और उन्नत बनाने की तैयारी में वायुसेना, ये है योजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -