पाकिस्तानी पासपोर्ट की छवि हुई खराब, दुनिया में दयनिय स्थिति में पहुंचा

पाकिस्तानी पासपोर्ट की छवि हुई खराब, दुनिया में दयनिय स्थिति में पहुंचा

भारत ने पाकिस्तान को लेकर पूरी दुनिया को साधने का प्रयास किया है. जिसका व्यापका परिणाम देखने को मिला है, बता दे कि पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर है. पहले से दुनिया की निगाह में आतंक और तमाम तरह के आरोपों को झेल रहे पाकिस्तान को अब पासपोर्ट के मामले में सबसे खराब घोषित किया गया है. हेनली पासपोर्ट इंडेक्स में पाकिस्तान के पासपोर्ट को दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट घोषित किया गया है. पाकिस्तान को अफगानिस्तान, इराक और सीरिया के बाद चौथा सबसे खराब पासपोर्ट वाला देश कहा गया है. पाकिस्तान के ठीक नीचे सोमालिया और यमन हैं. पाकिस्तान 107 रैंकिंग्स के इस इंडेक्स में 104 नंबर पर है.

अमेरिका-ईरान तनाव रोकने के लिए, भारतीय सेना ने उठाया यह कदम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे अच्छा पासपोर्ट माना गया है. रैंकिंग के मुताबिक, इसमें जापान पहले नंबर पर काबिज है. जिसके नागरिकों को 191 देशों में वीजा फ्री ऐक्सेस है. वहीं, दूसरे नंबर पर काबिज सिंगापुर के यात्री 190 देशों में, साउथ कोरिया के नागरिक 189 देशों में, जर्मनी के निवासी 189 देशों में और इटली के लोग 188 देशों में वीजा फ्री एंट्री हासिल कर सकते हैं. वहीं, जापान, सिंगापुर, साउथ कोरिया, जर्मनी और इटली के नागरिकों के हाथों में दुनिया के सबसे बेहतरीन पासपोर्ट होते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग के बाद बारिश से भी रहत के आसार नहीं

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि पाकिस्तान के रैंकिंग में इतना नीचे होने की वजह से उसके नागरिकों को सिर्फ 32 देशों में ही वीजा फ्री एक्सेस है. वहीं, अफगानिस्तान के नागरिकों को 26, इराकियों को 28 और सीरिया के लोगों को 29 देशों में वीजा फ्री एक्सेस दिया गया है.भारत की बात करें तो वह 84वें नंबर है और इसके नागरिकों को 58 देशों में वीजा फ्री एक्सेस दिया गया है. यदि भारत और पाकिस्तान के बीच वीजा रैंकिंग का अंतर किया जाए तो दोनों के बीच 23 का अंतर है.

ईरान ने ऐसे लिया मेजर सुलेमानी की मौत का बदला, अमेरिका भी रह गया हैरान

ब्रिटैन: शाही परिवार का पद छोड़ेंगे प्रिंस हैरी, खुद कमाई करने के लिए बनाया ये प्लान

ट्रम्प को मिला ब्राज़ील का सपोर्ट, ब्रासलिया ने टैंकरों को रोका