भारत से डरा पाकिस्तान, सीटीबीटी पर करे हस्ताक्षर
भारत से डरा पाकिस्तान, सीटीबीटी पर करे हस्ताक्षर
Share:

इस्लामाबाद : लगता है पाकिस्तान भारत से डर रहा है। जब से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भारत का बता दिया है तब से तो पाकिस्तान के हौंसले कुछ पस्त ही हो गए हैं। पहले परमाणु परीक्षण करने के बाद दुनिया को चिल्ला - चिल्लाकर बताने वाला पाकिस्तान अब परमाणु अप्रसार संधी को लेकर भारत से सहमति चाहता है। जी हां, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि वर्ष 1998 के परमाणु परीक्षण के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ सीटीबीटी का पालन करने संबंधी प्रस्ताव भी किया था मगर इस प्रस्ताव पर भारत ने ध्यान नहीं दिया।

पाकिस्तान ने एक ही सप्ताह में दूसरी बार इस बात की अपील की है कि भारत परमाणु परीक्षण न करे और पाकिस्तान भी परमाणु हथियार का प्रसार नहीं करेगा। मगर यह पाकिस्तान की दोगली चाल नज़र आ रही है। दरअसल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामले के सलाहकार सरताज अजीज ने 12 अगस्त को इस मामले में भारत की ओर पेशकश की थी। मगर भारत ने न तो तब और न अब इस बारे में कोई कदम उठाया। जकारिया ने कहा कि पाकिस्तान इस क्षेत्र में शांति चाहता है जिसके लिए दोनों देशों को इस तरह की दो पक्षीय व्यवस्था पर ध्यान दिए जाने को कहा था। उनका कहना था कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सीटीबीटी को अपनाने के लिए यदि दोनों देश सहमत होते हैं तो फिर अन्य देशों के लिए यह बाध्यकारी हो जाएगा।

उनका कहना था कि यदि एक ही पक्ष अपने कोड आॅफ इथिक्स के आधार पर इस व्यवस्था को अपनाते हें तो यह कभी भी टूट सकती है मगर दोनों पक्ष व्यवस्था से जुड़ते जहैं तो फिर यह बाध्यकारी कदम हो जाएगा। इससे परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भी एक अच्छा संकेत जाएगा। गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान दोनों ने ही इस समूह की सदस्यता के लिए अपील की है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -