पाकिस्तान भारत को नई टेंशन देने की फ़िराक़ में
पाकिस्तान भारत को नई टेंशन देने की फ़िराक़ में
Share:

इस्लामाबाद. बीते दिनों पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि अफगानिस्तान का इस्तेमाल उनके देश के खिलाफ किया जा रहा है. पड़ोसी देश में स्थिरता कायम होने में ही पाकिस्तान की भलाई है. नवाज शरीफ ने भारत के साथ संबंधों को लेकर एक और कमाल किया है. इससे दोनों देशो के बीच निश्चित ही कड़वाहट बढ़ेगी.

पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर विवादित क्षेत्र गिलगित-बल्टिस्तान क्षेत्र को अपना पांचवां प्रांत घोषित करने की योजना बनाई जा रही है. बता दे कि इन क्षेत्रो की सीमा पाक के कब्जे वाले कश्मीर से लगती है. लिहाजा देखा जाए तो पाकिस्तान की इस हरकत से से भारत की चिंता बढ़ सकती है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान यह कदम चीन की चिंताओं को देखते हुए उठा रहा है, पर चूंकि यह क्षेत्र पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से सटा हुआ है. ऐसे में भारत के लिए पाकिस्तान का यह कदम चिंता का कारण बन सकता है.

चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर जो कि 46 अरब डॉलर की लगत से बनेगा इसी क्षेत्र से होकर गुजरेगा. इस प्रोजेक्ट पर भारत ने कई बार आपत्ति जताई है. भारत का मानना है कि पाक अधिकृत कश्मीर से गुजरने के चलते यह प्रोजेक्ट भारत की संप्रभुता और आधिपत्य का उल्लंघन है. यद्यपि चीन और पाकिस्तान ने भारत की आपत्ति को किसी प्रकार की तरजीह नहीं दी.

ये भी पढ़े 

मुम्बई हमलों के 24 गवाहों को भारत नही भेजेगा पाकिस्तान

PM Modi को लिखा पाकिस्तानी लड़की ने खत, की अमन कायम करने की मांग

पाक PM का सौहार्दपूर्ण बयान- कहा जबरन नहीं होना चाहिए धर्मांतरण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -