पाकिस्तान ने पंजाब सीमा पर लगाया कैमरे से लैस 400 मीटर ऊॅंचा टाॅवर
पाकिस्तान ने पंजाब सीमा पर लगाया कैमरे से लैस 400 मीटर ऊॅंचा टाॅवर
Share:

अमृतसर। भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा विवाद नया नहीं है भारत के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर घुसपैठ की जा रही है। मगर पाकिस्तान अपने सीमा क्षेत्र से भी भारत के विरूद्ध तरह तरह के तरीके अपना रहा है। ऐसा ही एक तरीका पाकिस्तान ने अमृतसर, अटारी बाॅर्डर से कुछ दूरी पर अपनाया है। दरअसल यहाॅं भारत द्वारा सीमा क्षेत्र में लगाए गए एक ऊॅंचे ध्वज के मुकाबले अधिक ऊॅंचा ध्वज लगाने के नाम पर लगभग 400 मीटर ऊॅंचा टाॅवर लगा दिया है।

इस टाॅवर को भारत की सुरक्षा हेतु बड़ा गंभीर माना जा रहा है। हालांकि अभी तक भारत ने पाकिस्तान के इस कदम पर आपत्ती नहीं ली है। मगर पाकिस्तान के इस तरह के तरीके को खतरनाक बताया जा रहा है। गौरतलब है कि लोकल बाॅडीज़ मंत्री अनिल जोशी ने भारत में पहल की थी और ऐसे में अमृतसर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट द्वारा 350 फीट व 110 मीटर ऊॅंचे ओर 55 टन भारी पोल पर करीब एक क्विंटल भार का राष्ट्रध्वज फहराया गया था।

इस कार्य पर लगभग 3.50 करोड़ रूपए का खर्च आया था। मगर इस मामले में पाकिस्तान ने अपनी आपत्ती दर्ज की थी। पाकिस्तान का कहना था कि इसमें कैमरे लगे हें मगर भारत ने इन बातों से इन्कार किया था। बाद में इस ध्वज को फहराया जाना बंद कर दिया गया।

बाद में पाकिस्तान ने वाघा बाॅर्डर पर होने वाली रिट्रीट से कुछ दूरी पर पार्क में ध्वज लगाने हेतु एक पोल के स्थान पर टाॅवर ही स्थापित कर दिया गया। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि यह ध्वज और टाॅवर पाकिस्तान ने चीन से तैयार करवाया है। इस पर लगभग 7 करोड़ रूपए का खर्च आया है। इस टाॅवर पर जो कैमरे लगे हैं वे इतने हाई रिज़ाॅल्युशन वाले हैं जिससे बीएसएफ के हेडक्वार्टर तक नज़र रखी जा सकती है। हालांकि बीएसएफ ने इस पर आपत्ती ली है और भारत सरकार की ओर जानकारी प्रेषित की है।

बीस साल बाद पाकिस्तान कैबिनेट में, हिन्दू सांसद दर्शन लाल मंत्री बने

पाक के स्कूलों में बच्चों को सीखा रहे, हिन्दुओं ने मुस्लिमो को मार बंटवारा करवाया

झांसी के SDM ऑफिस से ISI को भेजे सेना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

पाक के नए PM ने ली शपथ, 2013 के बाद मिला पूर्णकालिक विदेश मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -