पाकिस्तान में किन्नरों के लिए खुला पहला स्कूल
पाकिस्तान में किन्नरों के लिए खुला पहला स्कूल
Share:

ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग अपने ही समुदाय में शिक्षा ग्रहण कर आगे बढ़ते है लेकिन पाकिस्तान ने इस समुदाय के लिए एक विशेष पहल की है. पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए पहला स्कूल खोला गया है. जी हाँ... यहाँ एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (ईएफएफ) के एक एनजीओ ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए विद्यालय की शुरुआत की है. इस स्कूल का नाम है 'द जेंडर गॉर्डियन'. रविवार को ही इसका उद्घाटन किया गया.

इस एनजीओ ने इस तरह की पहली परियोजना की है. एनजीओ के प्रबंधक का इस बारे में कहना है कि, 'स्कूल में नामांकन कराने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को हम कौशल आधारित प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएंगे.'


उन्होंने आगे कहा कि, रिसर्च से पता चला है कि अधिकतर ट्रांसजेंडर महिलाएं कॉस्मेटिक, फैशन डिजाइनिंग, कढ़ाई और सिलाई जैसी कला सीखने में दिलचस्पी दिखा रही है. इसके अलावा कुछ महिलाओ ने ग्राफिक डिजाइनिंग और पाक कला को सीखने में भी दिलचस्पी दिखाई.

ट्रांसजेंडर समुदाय के स्कूल के मालिक का नाम है आसिफ शहजाद. अब तक इस स्कूल में 30 लोगों ने दाखिले के लिए अपना नाम दर्ज करवाया है. इस स्कूल में इस समुदाय के लोगों को डिप्लोमा कोर्स करवाया जाएगा ताकि वे शिक्षित होने के बाद खुल के बल पर पैसे कमा सके या फिर अपना कोई व्यापार शुरू कर सके.

इस कलाकार को हैं डिज्नी और हॉलीवुड के सेलेब्स को मिलाने की आदत

ये करके आप भी बन सकते है लाखों में एक...

तस्वीरें ऐसी जिसे देखकर हंस हंस के लोटपोट हो जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -