पाकिस्तान ने की राजौरी और नौशरा में फायरिंग

Nov 19 2016 01:18 PM
पाकिस्तान ने की राजौरी और नौशरा में फायरिंग

राजौरी पाकिस्तान की सेना द्वारा भारतीय सीमा क्षेत्र में जमकर फायरिंग की गई। पाकिस्तान की ओर से जम्मू - कश्मीर के राजौरी और नौशेरा में फायरिंग की। यह फायरिंग अभी भी जारी है। पाकिस्तान की ओर से की गई हैवी फायरिंग का सीमा सुरक्षा बल ने जवाब दिया। पाकिस्तान द्वारा 9 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक किए जाने वाले सीजफायर उल्लंघन का यह बारहवां क्रम था। अर्थात पाकिस्तान ने बारहवीं बार सीज़फायर का उल्लंघन किया है।

दरअसल अखनूर सेक्टर के पल्लनवाला में सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तान के हैवी फायर का माकूल जवाब दिया और पाकिस्तान के सेनिकों को पस्त कर दिया। हालांकि पाकिस्तान के सेनिकों ने मोर्टार से गोले दागे मगर भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी सेनिकों को करारा जवाब दिया। पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्र के गांवों में भी गोलीबारी का असर हुआ लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान ने फायरिंग नहीं रोकी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की सेना की फायरिंग की आड़ में घुसपैठियों द्वारा सीमा क्षेत्र में दाखिल होने का प्रयास किया गया है, मगर भारतीय सेना ने घुसपैठ के प्रयासों को नाकाम कर दिया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान द्वारा भारत पर सीमा पार गोलीबारी करने और सीज़फायर का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारतीय फायरिंग से उसके 7 सेनिक मारे गए हैं, जिसके बाद पाकिस्तान द्वारा दावा किया गया था कि उसने भारत के 11 सेनिकों को मार दिया है।

हालांकि भारतीय पक्ष की ओर से पाकिस्तान के आरोपों को नकार दिया गया तो दूसरी ओर पाकिस्तान के हाईकमिशन डिप्लोमैट को भारत ने बुलाकर सीज़फायर उल्लंघन पर विरोध जताया है। इस तरह की जानकारी देते हुए भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि पाकिस्तान ने 9 से 15 नवंबर तक भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में काफी समय फायरिंग की और करीब 12 बार सीज़फायर का उल्लंघन कर दिया है। पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में आतंकी दाखिल होने के प्रयास में लगे हैं मगर इन आतंकियों को भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल के जवान रोक रहे हैं।