370 हटाने को 40 दिन पूरे, लेकिन अब भी दहशत में जीने को मजबूर हैं LoC से सटे इस गाँव के लोग

Sep 13 2019 12:22 PM
370 हटाने को 40 दिन पूरे, लेकिन अब भी दहशत में जीने को मजबूर हैं LoC से सटे इस गाँव के लोग

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर से संविधान की धारा 370 हटाए जाने को आज 40 दिन बीत चुके हैं. राज्य में हालात अब सामान्य हो रहे हैं. वहीं 370 हटने के बाद से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. शांत होते कश्मीर में वह अशांति फैलाने का प्रयास कर रहा है. इन 40 दिनों में पाकिस्तान ने कई बार नापाक हरकत की है. उसके सैनिकों ने आम नागरिकों को निशाना बनाते हुए गांवों में गोलीबारी की. पाक ने एलओसी से सटे गुरेज में सबसे अधिक फायरिंग की है.

एलओसी से सटा कश्मीर का ये क्षेत्र पाक की काली निगाहों से आम तौर पर बचा रहता है, किन्तु धारा 370 हटाने के भारत के फैसले के बाद इमरान खान की बौखलाई सेना ने पिछले 15 दिनों में इस इलाके में जमकर गोले बरसाए हैं. 27 अगस्त को पाकिस्तानी आर्मी ने इस गांव में जबर्दस्त फायरिंग की. फायरिंग में गांव के लगभग 15 घर पूरी तरह तबाह हो गए हैं. 15 मकानों के नाम पर यहां केवल मलबा ही बचा है.

घरों की एक एक-एक ईट टूट चुकी है. गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख बन चुका है. 27 अगस्त की रात आसमान से गोले बरस रहे थे और गांववाले एक अस्थायी बंकर में छिपकर अपनी जान बचने का यत्न कर रहे थे. इस फायरिंग को दो हफ्ते बीत चुके हैं. गांववाले उस मंजर को याद करके आज भी सिहर उठते हैं. 27 अगस्त से अब तक सरहद पार से थोड़ी बहुत गोलीबारी हर रोज़ ही होती रहती है. लगभग 150 लोगों का यह गांव 24 घंटे दहशत के साए में जीने को विवश है.

पेट्रोल और डीजल के भाव में हुई बढ़ोतरी, जानें नई कीमत

लगातार तीसरे दिन सोने के दामों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज के रेट

IRCTC का बड़ा ऐलान, अब इस ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा 25 लाख का निःशुल्क बीमा